scorecardresearch
 

AIPMT की तैयारी के लिए खास टिप्‍स

मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस के दाखिले के लिए तीन मई को ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) होना है. इस एग्‍जाम की तैयारी में जुटे स्‍टूडेंट्स इन बातों का खास ख्‍याल रखें:

Symbolic Image Symbolic Image

मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस के दाखिले के लिए तीन मई को ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) होना है. AIPMT के माध्यम से देश के 176 सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला होता है. इनमें कुल 24,173 सीटें हैं. इस एग्‍जाम की तैयारी में जुटे स्‍टूडेंट्स इन बातों का खास ख्‍याल रखें:

1. इसमें सबसे ज्यादा सवाल बायोलॉजी से पूछे जाते हैं. स्‍टूडेंट्स को इस पर खास फोकस रखना चाहिए. इसलिए बायॉलजी पर कमांड बेहद जरूरी है.

2. यह पेपर 12वीं के सेलेबस पर आधारित होता है. ऐसे में मेन टॉपिक सिलेक्ट कर तैयारी में जुटें. फिजिक्स के फॉर्मूलों को बेहतर तरीके से याद करें. साथ ही न्यूमेरिकल की प्रैक्टिस भी करते रहें. न्यूमेरिकल हल करते समय मैथड और शॉर्ट ट्रिक्स पर ध्‍यान रखें

3. तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें. पिछले पांच सालों के पेपरों को जरूर पढ़ें.उसमें जो भी सवाल हैं उन्हीं के आधार पर तैयारी को अंतिम रूप दें. अब तक तैयार किए गए नोट्स को जरूर देखें

4. स्‍डेंट्स इस बात का ध्‍यान रखें कि याद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि लिख कर याद किया जाए. इसलिए पढ़ने के बाद एक बार लिख लें, इससे बेहतर तरीके से याद होगा और एग्जाम के लिए दोबारा कम पढ़ना पड़ेगा.

NDA एग्‍जाम पास करने के पांच आसान टिप्‍स


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें