scorecardresearch
 

SSC GD Constable 2021: एसएससी कांस्‍टेबल भर्ती का संभावित कट-ऑफ और रिजल्‍ट डेट, यहां देखें

SSC GD Constable 2021 Result, Expected Cut-Off: परीक्षाएं 16 नवंबर से जारी हैं और 15 दिसंबर को खत्‍म होंगी. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवारों को संभावित रिजल्‍ट डेट और कट-ऑफ की जानकारी ssc.nic.in पर मिलेगी.

SSC GD Constable Exam 2021: SSC GD Constable Exam 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एग्‍जाम में नेगेटिव मार्किंग लागू है
  • परीक्षाएं 15 दिसंबर को खत्‍म होंगी

SSC GD Constable 2021 Result, Expected Cut-Off: स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) की कांस्‍टेबल जनरल ड्यूटी भर्ती परीक्षा देशभर में जारी है. इसके तहत सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) आदि में कांस्टेबल (जीडी) की 25271 रिक्तियों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है. परीक्षाएं 16 नवंबर से जारी हैं और 15 दिसंबर को खत्‍म होंगी. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवारों को संभावित रिजल्‍ट डेट और कट-ऑफ की जानकारी यहां मिलेगी.

एक्‍सपर्ट के अनुसार, परीक्षा के स्‍तर और आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की गिनती समेत अन्‍य सभी कारकों को ध्‍यान में रखते हुए संभावित कट-ऑफ का अनुमान लगाया जा सकता है. इस परीक्षा में बड़ी संख्‍या में उम्‍मीदवार शामिल हो रहे हैं इसलिए कट-ऑफ हाई रह सकता है. बता दें कि 100 प्रश्‍नों की परीक्षा के कुल 100 नंबर हैं तथा 1/4 नंबरों की नेगेटिव मार्किंग भी परीक्षा में लागू है. इसके आधार पर संभावित कट-ऑफ इस प्रकार है. 

  • अनारक्षित कैटेगरी - 75 
  • EWS - 72
  • OBC - 71 
  • SC- 60
  • ST - 60

बताया गया कट-ऑफ संभावित है और आयोग द्वारा कट-ऑफ की घोषणा जल्‍द की जाएगी. परीक्षाएं 15 दिसंबर तक जारी रहेंगी जिसके बाद ही आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर रिजल्‍ट डेट और कट-ऑफ की जानकारी जारी की जाएगी. आयोग दिसंबर के अंत तक परिणाम की घोषणा कर सकता है. जो उम्‍मीदवार भर्ती परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे किसी भी अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें. 

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें