scorecardresearch
 

टूट गया रिकॉर्ड...4 करोड़ का सैलरी ऑफर... IIT दिल्ली, मुंबई और कानपुर ने मारी बाजी!

देश के टॉप आईआईटी संस्थानों में प्लेसमेंट ड्राइव चल रहा है. मंदी और छंटनी के बीच IIT के छात्रों को रिकॉर्ड सैलरी के ऑफर्स मिलें हैं. दिल्ली-मुंबई और कानपुर IIT में 4 करोड़ तनख्वाह का ऑफर मिला है. जानें- इन आईआईटी संस्थानों की डिटेल.

X
Representational Image
Representational Image

IIT Placement Offers: दुनियाभर में मंदी, महंगाई के बीच छंटनियों का दौर जारी है. लेकिन इस सबसे बेपरवाह भारतीय IITs के छात्रों को रिकॉर्ड तनख्वाह के ऑफर मिल रहे हैं. दरअसल, IIT में प्लेसमेंट का दौर शुरू हो गया है जिसमें IIT दिल्ली, मुंबई और कानपुर के छात्रों को जेन स्ट्रीट से सालाना 4 करोड़ से ज्यादा तनख्वाह का ऑफर मिलने की खबर है. जबकि पिछले साल सबसे ज्यादा 2.16 करोड़ का सैलरी ऑफर ऊबर ने IIT के एक छात्र को दिया था. इसके अलावा 1 दिसंबर को शुरु हुए प्लेसमेंट्स में इंटरनेशनल ऑफर्स में सबसे ज्यादा 2.4 करोड़ रुपये और देश में 1.3 करोड़ के सालाना पैकेज IIT के छात्रों को ऑफर किए गए हैं. पहले दिन IIT गुवाहाटी, रूड़की और मद्रास में कुल मिलाकर कुल 978 छात्रों को नौकरियों के आकर्षक ऑफर्स मिले हैं. इंजीनियरिंग के इन 3 टॉप कॉलेजों में कई छात्रों को इंटरनेशनल जॉब ऑफर्स हासिल हुए हैं. IIT मद्रास का प्लेसमेंट इस बार पिछले साल से 10% बेहतर रहा है.  

IIT रुड़की में प्लेसमेंट
IIT रूड़की में प्लेमसेंट के पहले दिन कुल 365 छात्रों को नौकरी के प्रस्ताव मिले. इनमें से 6 अंतरराष्ट्रीय ऑफर्स हैं. यहां पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल जॉब ऑफर में 1.06 करोड़ का पैकेज दिया गया है. लेकिन यहां पर उच्चतम सैलरी पैकेज 1.30 करोड़ रुपए दिया गया है. IIT रूड़की के 10 छात्रों को 80 लाख के जॉब ऑफर मिले हैं. IIT रूड़की में 31 कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आईं जिनमें प्रमुख नाम हैं जेपी मॉर्गन, माइक्रोसॉफ्ट, टाटा स्टील, ऊबर, बजाज ऑटो, क्वालकॉम, ऐप डायनेमिक्स, इंटेल टेक्नोलॉजीज, मैवरिक डेरिवेटिव्स, इनफर्निया, स्प्रिंकलर, एसएपी लैब्स, और क्वांटबॉक्स.

IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट
IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट 2022 के पहले दिन 46 कंपनियों ने कुल 168 छात्रों को नौकरी के ऑफर्स दिए. इनमें से केवल 2 ऑफर ही इंटरनेशनल ऑफर्स रहे. सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय ऑफर एक स्टूडेंट को 2.4 करोड़ रुपये सालाना का मिला है. भारत में जॉब के लिए सबसे बड़ा ऑफर 1.1 करोड़ रुपये सालाना का दिया गया है. IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट के लिए जिन ब्रांचों को सबसे ज्यादा ऑफर मिले उनमें शामिल हैं सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डाटा साइंस, क्वांट, कोर इंजीनियर, UX डिजाइनर, VLSI, व्हीकल इंजीनियरिंग, एनालिस्ट और प्रोडक्ट डिजाइनर. यहां पर पहले चरण का प्लेसमेंट 15 दिसंबर 2022 तक चलेगा. इसके लिए कुल 1269 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है. इस दौरान 260 से ज्यादा कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आएंगी जो 470 प्रोफाइल्स के लिए छात्रों को नौकरियों के ऑफर देंगी. यहां आने वाली कंपनियों में 78 स्टार्ट-अप्स और 5 पब्लिक सेक्टर की कंपनियां भी शामिल हैं.

IIT मद्रास में प्लेसमेंट
IIT मद्रास में प्लेसमेंट के पहले दिन 445 छात्रों को नौकरियां मिली हैं. इनमें से 25 छात्रों को 1 करोड़ से ज्यादा की सालना तनख्वाह का ऑफर मिला है. IIT  मद्रास में प्लेसमेंट के लिए आईं कंपनियों में सबसे ज्यादा 14 ऑफर टेक्सस इंस्ट्रूमेंट्स ने गिए हैं. इसके बाद बजाज ऑटो लिमिटेड एंड चेतक टेक लिमिटेड ने 10 ऑफर दिए हैं. वहीं क्वालकॉम ने 8 और जेपी मॉर्गन चेज ने 9 ऑफर दिए हैं. प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने 7, मॉर्गन स्टैनले ने 6, ग्रैविटॉन ने 6, मैकिन्से एंड कंपनी ने 5 और कोहेसिटी ने 5 ऑफर दिए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें