scorecardresearch
 

CBSE CTET 2021 Notification: कब जारी होना है नोटिफिकेशन, देखें कैसे कर पाएंगे अप्‍लाई

CTET 2021 Notification @ctet.nic.in: सामान्‍य तौर पर जुलाई सेशन के एग्‍जाम के लिए जून में एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होता है, मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते प्रक्रिया में देरी हुई है. नोटिफिकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

CTET 2021 Notification: CTET 2021 Notification:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एप्लिकेशन ऑनलाइन माध्‍यम से स्‍वीकार किए जाएंगे
  • नोटिफिकेशन जुलाई के अंत तक जारी हो सकता है

CTET 2021 Notification @ctet.nic.in: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) के लिए नोटिफिकेशन जल्‍द जारी होने वाला है. CBSE CTET July 2021 सेशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया भी जल्‍द शुरू होने वाली है. नोटिफिकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे तथा रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन माध्‍यम से स्‍वीकार किए जाएंगे. इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे नोटिस के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र रखें.

CTET 2021: ऐसे कर सकेंगे अप्‍लाई
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं. 
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे Apply Online के लिंक पर विजिट करें.
स्‍टेप 3: अपनी बेसिक जानकारी दर्ज कर रजिस्‍ट्रेशन करें.
स्‍टेप 4: एप्लिकेशन फीस जमा करें और फाइनल सब्मिट करें.
स्‍टेप 5: भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास ले लें.

परीक्षा दो पेपर के लिए आयोजित की जाएगी. पेपर 1 उन उम्‍मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं जबकि पेपर 2 उन उम्‍मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं. सामान्‍य तौर पर जुलाई सेशन के एग्‍जाम के लिए जून में एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होता है, मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते प्रक्रिया में देरी हुई है. नोटिफिकेशन जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें