scorecardresearch
 

आईएसआई के एजेंट एजाज से मिल सकती हैं अहम जानकारी

पाक जासूस के गैजेट्स में सूचनाओं का जखीरा हो सकता है. इसलिए उसके गैजेट्स में कैद भारतीय सेना और सुरक्षा से जुड़े अहम तथ्यों की सीबीआई लैब में जांच पड़ताल की जा रही है.

सीबीआई लैब में एजाज के गैजेट्स को खंगाला जा रहा है सीबीआई लैब में एजाज के गैजेट्स को खंगाला जा रहा है

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के जासूस एजाज से भारतीय एजेंसियों को महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं. सीबीआई लैब में एजाज से बरामद हुए उसके सभी गैजेट्स की गहनता से पड़ताल की जा रही है.
 
जांच में जल्दबाजी नहीं

दरअसल, इस पाक जासूस के गैजेट्स में भारतीय सेना और सुरक्षा से जुड़ी कई अहम जानकारियां हैं. जिनकी जांच पड़ताल सीबीआई लैब में चल रही है. मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा होने के कारण एफएसएल अफसर जल्दबाजी के मूड में नहीं हैं. यही वजह है कि बुधवार को रिपोर्ट नहीं मिल सकी.

रिपोर्ट मिलने में देरी

थाना सदर बाजार पुलिस ने 3 दिसंबर को एजाज से बरामद मोबाइल, मेमोरी कार्ड, लैपटॉप और पेन ड्राइव आदि जांच के लिए दिल्ली सीबीआई लैब को भेजी थे. सप्ताह भर में रिपोर्ट मिलने की उम्मीद थी. लेकिन अब पाक जासूस के गैजेट्स की जांच आसान नहीं दिख रही है.

हर एक ई-मेल की पड़ताल

जांचकर्ता उसके हर ई-मेल और डाटा को खंगाल रहे हैं. पाक जासूस एजाज ने बीते एक साल में अपने मोबाइल और लैपटॉप से आईएसआई ही नहीं, बल्कि उससे जुड़े एजेंटों को कई सूचनाएं भेजीं हैं. ऐसे में उसके मोबाइल और लैपटॉप की गहनता से जांच की जा रही है. उसके हर ई-मेल को छाना जा रहा है.

डाटा रिकवर करने की कोशिश

लैब वैज्ञानिक उसके मोबाइल और लैपटॉप के उस डाटा को भी वापस लाने की कोशिश में जुटे हैं, जो उसने भेजने के बाद डिलीट कर दिया था. माना जा रहा है कि इस डाटा से कई अहम जानकारियां मिल सकती हैं.

पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड में दस्तावेज

खुफिया एजेंसियों की मानें तो एजाज की 16 जीबी पेन ड्राइव में सेना के गोपनीय दस्तावेज होने के अलावा कई अहम जानकारियां हैं. इसी तरह से उसके मेमोरी कार्ड में छावनी के संवेदनशील क्षेत्रों की फोटो भी मिली हैं.

गहनता से हो रहा है परीक्षण

सीबीआई लैब के वैज्ञानिक मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव के हर फोल्डर और दस्तावेजों का गहनता से परीक्षण कर रहे हैं. यही वजह है कि लैब रिपोर्ट आने में वक्त लग रहा है. आईओ धर्मेंद्र कुमार का कहना है कि एफएसएल रिपोर्ट आने में थोड़ा वक्त लगेगा. एजाज के गैजेट्स का बेहद गहनता से परीक्षण किया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें