scorecardresearch
 

Republic Day 2022: 939 सूरमाओं को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल J&K पुलिस के हिस्से

Republic Day Gallantry Award 2022: 134 मेडल जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के पुलिसकर्मियों को दिए जाएंगे. जबकि 47 मेडल उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए और 01 पुलिसकर्मी को पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए प्रदान किया जाएगा.

X
 सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीआरपीएफ के 30 जवानों को मिलेंगे पुरस्कार
  • महाराष्ट्र पुलिस से 07 जवानों के मिलेगा अवॉर्ड

Republic Day 2022 Awards: देश की सुरक्षा में साहस का प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों को गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) से नवाजा जाएगा. इस बार कुल 939 पुलिसकर्मी इस पदक से विभूषित होंगे. इसमें वीरता के लिए 189 पुलिस पदक (Police Medal for Gallantry) दिए जाने हैं. इस दौरान सीआरपीएफ (CRPF) के 30 जवानों को भी पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

रिपब्लिक-डे के अवसर पर दिए जाने वाले पुलिस अवार्ड में सबसे ज्यादा 134 मेडल जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के पुलिसकर्मियों को दिए जाएंगे. जबकि 47 मेडल उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए और 01 पुलिसकर्मी को पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए प्रदान किया जाएगा.

बता दें कि कुल 939 जवानों को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. केंद्र सरकार ने 662 पुलिस कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (Police Medal for Meritorious Service) और 88 कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (President’s Police Medal for Distinguished Service) देने का ऐलान किया है.

बता दें कि वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में जम्मू-कश्मीर पुलिस से 115, सीआरपीएफ से 30, आईटीबीपी (ITBP) से 03, बीएसएफ से 02, एसएसबी (SSB) से 03, छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) से 10, ओडिशा पुलिस (Odisha Police) से 09 और महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) से 07 और शेष अन्य राज्यों से हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें