scorecardresearch
 

मदद के बहाने एटीएम कार्ड बदलकर पैसा निकालता था ये गैंग

उत्तर प्रदेश की कानपुर जिले में पुलिस ने एटीएम से पैसा निकालने के दौरान लोगों की मदद के बहाने उनके अकाउंट से पैसे उड़ाने वाले एक शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस ने गैंग के 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है पुलिस ने गैंग के 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है

उत्तर प्रदेश की कानपुर जिले में पुलिस ने एटीएम से पैसा निकालने के दौरान लोगों की मदद के बहाने उनके अकाउंट से पैसे उड़ाने वाले एक शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

मदद के बहाने ठगी
कानपुर के चकेरी थाने की पुलिस ने एटीएम बूथ पर लोगों को मदद के बहाने चूना लगाने वाले इस गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक जब कोई व्यक्ति एटीएम से पैसा निकालने के दौरान परेशान दिखता था या फिर एटीएम मशीन ख़राब होती थी तो इस गैंग के लोग उसकी मदद के बहाने उसके एटीएम कार्ड को अपने हाथ से लगाने की कहकर कार्ड बदल देते थे. और उसके हाथ में उसके जैसा ही दूसरा कार्ड दे देते थे.

उंगलियों से लगाते थे पासवर्ड का अंदाजा
गैंग के सदस्य एटीएम में दूसरे शख्स की मौजूदगी के दौरान ही घुस जाते थे और गर्मी या जल्दबाज़ी का बहाना बनाकर एटीएम से पैसा निकाल रहे व्यक्ति की उंगलियों को देखकर उसके पासवर्ड का अंदाजा लगा लेते थे. क्योंकि आरोपी उस शख्स का कार्ड पहले ही बदल चुके होते थे, लिहाजा पैसा निकलने का सवाल ही पैदा नहीं होता. उस व्यक्ति के चले जाने के बाद ये शातिर उस कार्ड से पैसा निकालकर बिना नंबर की एक ब्लैक सफारी कार से फरार हो जाते थे.

ठगी के लिए 65 एटीएम कार्ड का इस्तेमाल
पुलिस के मुताबिक ये गैंग कानपुर से बनारस तक कई लोगों को ठग चुका है. इस ठगी करने वाले गैंग की ख़ास बात ये थी कि ये लोग अपने साथ करीब 65 एटीएम रखते थे ताकि जिसके पास जैसा और जिस भी बैंक का कार्ड हो ये लोग तुरंत उसे वैसा ही कार्ड थमा दें. ये ठग अपने कार्ड को उंगली में पहले से फंसा लेते थे और सेकंड से भी काम समय में पैसा निकालने आए व्यक्ति के कार्ड से उसे बदल देते थे.

ऐसे खुला पूरा मामला
कानपुर के एसपी पश्चिम सचिंद्र पटेल ने बताया कि एक एटीएम में छेड़छाड़ करने वाले इनके गैंग के एक साथी को चकेरी पुलिस ने तीन दिन पहले गिरफ्तार किया था. उससे पूछताछ के दौरान ही इस गैंग का खुलासा हुआ और पुलिस ने उसकी निशानदेही पर गैंग के बाकी लोगों को भी पकड़ लिया. पुलिस ने इनके पास से ब्लैक सफारी कार और 65 एटीएम कार्ड के अलावा एक लाख सत्तर हजार रुपये भी बरामद किए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें