scorecardresearch
 

पश्चिम बंगाल में हवा से फैल रहा है कोविड-19, दुर्गा पूजा में नियमों का करें पालन: ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनसे पता लगता है कि कोरोना अब हवा के जरिए भी फैल रहा है. कोरोना संक्रमण अब कम्युनिटी स्तर पर फैल चुका है.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारी जारी
  • कोरोना संक्रमण कम्युनिटी स्तर पर फैल चुका है
  • सीएम ने मास्क पहनकर बाहर निकलने को कहा

कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारी जारी है. इस बीच भीड़ की वजह से कोविड-19 के बढ़ने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस के फैलने को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं सभी नागरिकों से अनुरोध करूंगी कि वो घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर पहनें, क्योंकि ये काफी फैल रहा है.

उन्होंने कहा कि अगर किसी परिवार में एक कोरोना संक्रमित शख्स की पहचान होती है तो खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. कोरोना संक्रमण अब कम्युनिटी स्तर पर फैल चुका है, इसलिए अगर कोई एक संक्रमित हो रहा है तो आठ अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित हो जा रहे हैं. खासकर उनके परिवार के सदस्य ही संक्रमित हो रहे हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनसे पता लगता है कि कोरोना अब हवा के जरिए भी फैल रहा है. मैं लोगों को बाहर जाने से नहीं रोक सकती हूं. मैं जानती हूं कि अभी दुर्गा पूजा का समय है. इसलिए लोग बाहर निकलेंगे. लेकिन आप सबसे अनुरोध करूंगी कि खरीदारी के लिए बाहर ना निकलें. पूजा के लिए जब भी पंडाल में जाएं तो मास्क जरूर पहनें. 

वहीं कोरोना टेस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए राज्य के सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा फ्री कर दी गई है. यानी कि सरकारी अस्पतालों में कोरोना टेस्ट करवाने का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना टेस्ट की कीमत 2250 रुपये से घटाकर 1500 रुपये करने का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा एंबुलेंस शुल्क भी कम किया जाएगा.

सीएम ममता बनर्जी हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा का उद्घाटन करेंगी, लेकिन इस बार यह 15 अक्टूबर से वर्चुअली होगा. कुल मिलाकर 15, 16 और 17 अक्टूबर, तीन दिन पूजा पंडाल उद्घाटन के लिए रखा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं दुर्गा पूजा समितियों से अनुरोध करती हूं कि वे पंडालों में किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के आने की अनुमति न दें. उन्हें एक अलग जोन में रखा जाना चाहिए. यदि पूजा समितियां मास्क दे सकती हैं तो यह और अच्छा है, लेकिन सभी ऐसा ही करे हम यह अपेक्षा नहीं कर सकते हैं. 

उन्होंने कहा है कि बंगाल में इस बार भी दुर्गा पूजा का उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. देश के कुछ राज्य जैसे दिल्ली और यूपी ने इस बार दुर्गा पूजा मनाने की इजाजत नहीं दी है लेकिन हम कुछ शर्तों के साथ लोगों को मां दुर्गा का दर्शन करने की इजाजत दे रहे हैं. इन शर्तों के तहत मास्क पहनने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें