scorecardresearch
 

दिल्ली में कोरोना वायरस से चार की मौत, 24 घंटे में 673 लोग पॉजिटिव मिले

दिल्ली में कोरोना के मामलों में भले ही गिरावट देखने को मिल रही हो लेकिन इस वायरस से जान का जोखिम अभी भी बना हुआ है. बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल मानने की बेहद जरूरत है.

X
सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2.77 फीसदी है पॉजिटिविटी रेट
  • 1074 मरीजों ने कोरोना को दी मात

Corona in Delhi: दिल्ली में शनिवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली. 24 घंटे में 673 नए मामले समाने आए हैं लेकिन इस संक्रमण से चार लोगों की मौत हो गई. हालांकि 24 घंटे में 1,074 मरीज ठीक भी हुए हैं, जबकि 141 मरीजों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है. दिल्ली में अब कुल एक्टिव केसों की संख्या 3,936 हो गई है और पॉजिटिविटी रेट 2.77% है. इसके अलावा 24317 लोगों की कोरोना जांच करवाई गई.

IIM कोलकाता में 28 लोग पॉजिटिव

वहीं IIM Kolkata के कैंपस में शनिवार को 28 छात्र और स्टाफ कोविड पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद कैंपस को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है. फिलहाल कोविड-19 की चपेट में कितने स्टूडेंट्स और कितने स्टाफ के लोग हैं इसकी जानकारी नहीं मिली है.

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम के अनुसार, केएमसी कोविड-19 केस को ट्रैक करने के लिए टेस्ट कियोस्क लगाएगी. अगर आईआईएम अथॉरिटी कोविड टेस्ट के लिए प्राइवेट लैब तैयार करती है तो कैंपस को कंटेनमेंट जोन बनाया जा सकता है.

क्या बूस्टर शॉट वाली वैक्सीन पहले की दो डोज से अलग होनी चाहिए? NTAGI के एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

कारगर नहीं कोविशील्ड-कोवैक्सीन की कॉकटेल डोज

वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज की एक स्टडी के मुताबिक कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मिलाने पर कोई खास परिणाम सामने नहीं आए हैं. ऐसे में सरकार अभी दो अलग-अलग वैक्‍सीन को मिक्‍स करने की मंजूरी देने के पक्ष में नहीं है.

स्टडी की समीक्षा कर रहे  NTAGI के कोविड कार्य समूह ने कहा था कि वैज्ञानिक प्रमाणों से पता चला है कि कोवाक्सिन के प्राथमिक टीकाकरण के बाद बूस्टर खुराक के तौर पर कोविशील्‍ड का टीका लगवाने से 6 से 10 गुना ज्यादा एंटीबॉडी बनती हैं. वहीं, कोविशील्‍ड के दो टीके लगवाने के बाद बूस्टर खुराक के तौर पर कोवैक्सीन का टीका लगवाने पर ऐसा फायदा नहीं दिखा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें