scorecardresearch
 

Corona: डॉक्टरों पर तीसरी लहर की मार, 1000 से अधिक हुए संक्रमित, दिल्ली-मुंबई-पटना-लखनऊ हर तरफ कोहराम

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि कोरोना की इस तीसरी लहर में बड़ी संख्या में डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पटना, चंडीगढ़, लखनऊ और पटियाला में बड़ी संख्या में डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिला है. देश में अब तक 1000 से ज्यादा डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित हो चुका है.

X
भारत में बड़ी संख्या में मेडिकल स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो रहा (फोटो- पीटीआई)
भारत में बड़ी संख्या में मेडिकल स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो रहा (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई में 230 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित
  • झारखंड के रांची में 179 डॉक्टर्स-मेडिकल स्टाफ संक्रमित
  • चंडीगढ़ के PGI में बिगड़े हालात, 2 दिनों में 196 डॉक्टर और कर्मचारी संक्रमित 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 90,928 केस सामने आए हैं. देश में बुधवार की तुलना में 56.5% ज्यादा केस सामने आए हैं. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि कोरोना की इस तीसरी लहर में बड़ी संख्या में डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पटना, चंडीगढ़, लखनऊ और पटियाला में बड़ी संख्या में डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिला है. देश में अब तक 1000 से ज्यादा डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित हो चुका है. 

मुंबई में 230 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित

कोरोना की तीसरी लहर में भी महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 26,538 केस मिले हैं. महाराष्ट्र में मुंबई सबसे संकमित शहर है. ऐसे में मुंबई में बड़ी संख्या में डॉक्टर संक्रमित हो रहे हैं. यहां पिछले 3 दिन में अलग अलग अस्पतालों में  260 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. यहां गुरुवार को सियोन हॉस्पिटल में 30 रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. 

चंडीगढ़ के PGI में बिगड़े हालात, 2 दिनों में 196 डॉक्टर और कर्मचारी संक्रमित 
 
चंडीगढ़ के PGI में भी बड़ी संख्या में डॉक्टरों के संक्रमण के मामले सामने आए हैं. यहां अब तक 146 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित मिला है. इसके कुछ और अस्पतालों में 50 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. ऐसे में यहां अब तक 196 डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं.  

रांची में 179 डॉक्टर्स-मेडिकल स्टाफ संक्रमित

झारखंड में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है. आलम ये है कि सूबे के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में बुधवार को कोरोना के रिकॉर्ड केस मिले. यहां डॉक्टर और नर्स समेत 179 स्वास्थ्य कर्मियों संक्रमित पाए गए हैं. रिम्स में 1493 लोगों के सैंपलों की जांच गई, इसमें से 245 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं रिम्स में 179 डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बता दें कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3553 नए केस मिले हैं.
 
दिल्ली में चार अस्पतालों में 120 डॉक्टर कोरोना की चपेट में

दिल्ली में बड़ी संख्या में डॉक्टरों के कोरोना संक्रमित होने की खबर सामने आ रही है. दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में कम से कम 50 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. वहीं, सफदरगंज में भी 26 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इतना ही नहीं दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पिछले कुछ दिनों में 45 हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना की चपेट में आए हैं, इनमें 38 डॉक्टर शामिल हैं. वहीं, दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में करीब 20 डॉक्टर कोरोना की चपेट में आए हैं. वहीं, लोकनायक हॉस्पिटल में 7 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. 

पटना में 200 डॉक्टर संक्रमित

बिहार के पटना स्थित एनएमसीएच (NMCH) में लगातार डॉक्टर्स कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. मंगलवार को यहां 59 डॉक्टर संक्रमित मिले. इससे पहले सोमवार को यहां 133 डॉक्टर और मेडिकल स्टूडेंट के सैंपल लिए गए थे, जिसमें 72 लोग पॉजिटिव पाए गए थे. इससे पहले रविवार को 96 डॉक्टर और मेडिकल के स्टूडेंट संक्रमित मिले थे. अब पटना के एनएमसीएच (NMCH) में 200 से ज्यादा डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट पॉजिटिव हो गए हैं. जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मरीज एनएमसीएच में मिल रहे हैं, उससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.

कोलकाता में 70 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी डॉक्टरों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं. यहां एन आर एस अस्पताल में लगभग 70 डॉक्टर और नर्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. एन आर एस अस्पताल कोलकाता के बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक है. इसके अलावा कोलकाता के चित्तरंजन शिशु सदन अस्पताल और कई दूसरे अस्पतालों में भी कई डॉक्टरों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है. 

मेदांता लखनऊ में मेडिकल स्टाफ के 25 सदस्य संक्रमित 

एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर हॉस्पिटलों में भी संक्रमण फैल रहा है. लखनऊ के मेदांता अस्पताल में हाल ही में हुए टेस्ट में मेडिकल स्टाफ के 25 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इन 25 लोगों में एक डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ भी शामिल है. शनिवार को सरकार ने मेदांता के सभी कर्मचारियों की कोरोना जांच का आदेश दिया था. 

पटियाला में 100 मेडिकल स्टूडेंट संक्रमित 

पटियाला मेडिकल कॉलेज में 100 स्टूडेंट्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद हॉस्टल में रह रहे सभी छात्रों को जल्द से जल्द हॉस्टल छोड़ने के लिए कहा गया है. पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री राज कुमार वेरका ने इसकी पुष्टि की है.

दूसरी लहर में 2000 डॉक्टरों की हुई मौत

इसी बीच आईएमए ने दूसरी लहर के दौरान डॉक्टरों की मौत के आंकड़े जारी किए हैं. इसके मुताबिक, दूसरी लहर के दौरान करीब 2000 डॉक्टरों की मौत हुई है. आईएमए का कहना है कि जनता में मृत्यु दर की तलना में हेल्थ वर्कर्स में मृत्युदर ज्यादा है. आईएमए के मुताबिक, दूसरी लहर में करीब 100000 डॉक्टर संक्रमित हुए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें