scorecardresearch
 

Covid 19 Vaccination: लगवानी है कोरोना वैक्सीन? नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर का ऐसे लगाएं पता

Covid-19 Vaccination: एक मई से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू हो गई है. ऐसे में यहां जानें कैसे आप अपने आसपास कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर खोज सकते हैं.

Corona vaccination centre: कैसें खोजें वैक्सीनेंशन सेंटर Corona vaccination centre: कैसें खोजें वैक्सीनेंशन सेंटर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CoWin app पर करें खुद को रजिस्टर
  • कई राज्यों में फ्री में लगाई जाएगी वैक्सीन

देश में कोरोना की रफ्तार लगातार तेजी से बढ़ रही है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी है. एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल यानी आज से शुरू हो चुके हैं. इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने आसपास कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर खोज सकते हैं. साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और किन राज्यों में फ्री वैक्सीनेशन मिलेगी ये सभी जानकारी देंगे.

ऐसे खोजें कोरोना सेंटर 

Google Maps के जरिए, आप अपने पास COVID-19 टीकाकरण केंद्र आसानी से खोज सकते हैं. ये आपको वैक्सीन लोकेशन की जानकारी देता है, और आपको बताएगा की क्या आप सीधे उस अस्पताल का दौरा कर सकते हैं या अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता है. 

सबसे पहले अपने फोन पर Google मैप्स ऐप खोलें. यदि आपके फोन में यह नहीं है, तो आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. आप ये जानकारी लेने के लिए MapMyIndia का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस Covid-19 वैक्सीनेशन सेंटर ’टाइप करना होगा और ऐप आपको आस-पास के सभी केंद्र दिखाएगा.

कोविड -19 टीकाकरण का सटीक और नया अपडेट कैसे प्राप्त करें?
यदि कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित कोई प्रश्न है, तो लोगों को सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक स्रोत पर जाने की सलाह दी जाती है. आप कोरोना वैक्सीनेशन की सभी जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mohfw.gov.in पर जा सकते हैं.

 ऐसे करें रजिस्टर

  • कोरोना वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु ऐप या कोविन (Cowin App) पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  इस https://selfregistration.cowin.gov.in/  लिंक पर जाकर भी आप रजिस्टर कर सकते हैं.
  • सबसे पहले आप मोबाईल नंबर को वैरिफाई करें जिसके लिए आपके पास एक ओटीपी आएगा.
  • फिर आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड या किसी अन्य पहचान पत्र पर दी गई जानकारी देनी होगी.
  • एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. 
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगी. जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए शुल्क देना होगा. 

अपने राज्य और भारत में कोरोना -19 मामलों पर जानकारी कैसे प्राप्त करें?
सबसे अच्छा और आसान तरीका है, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना. एक बार जब आप इसे डाउनलोड कर लेंगे और अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे, तो आपको शीर्ष पर download COVID अपडेट्स टैब मिलेगा, जो register योर स्टेटस ’टैब के बगल में है. उस पर टैप करें, और आपको नया और विस्तृत डेटा मिलेगा कि आपके राज्य और भारत में कितने सक्रिय, कितने ठीक हुए, मृत, और नए दर्ज किए गए कोरोना मामले हैं. आप एक ही ऐप पर अन्य राज्यों का डेटा भी देख सकते हैं.

इन राज्यों में फ्री में लगेगी वैक्सीन
बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तराखंड ने फ्री में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है.

पश्चिम बंगाल में 5 मई से होगा वैक्सीनेशन प्रोग्राम
वहीं, पश्चिम बंगाल में टीकाकरण अभियान का ये चरण विधानसभा चुनाव के कारण 1 मई के बजाय 5 मई से शुरू होगा. दरअसल, राज्य में 29 अप्रैल को मतदान होना है और दो मई को परिणाम घोषित होंगे. 

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें