scorecardresearch
 

महाराष्ट्र में बेलगाम कोरोना, अमरावती और अचलपुर में बढ़ाया गया लॉकडाउन

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी. साथ ही सभी सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान, निजी कोचिंग सेंटर आदि प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. लोग अपनी जरूरत का सामान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच खरीद सकेंगे.

अमरावती में बढ़ाया गया लॉकडाउन (फोटो- पीटीआई) अमरावती में बढ़ाया गया लॉकडाउन (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमरावती में बढ़ाया गया लॉकडाउन
  • अचलपुर में भी बढ़ा लॉकडाउन
  • अब 8 मार्च तक रहेगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने अमरावती और अचलपुर में 8 मार्च तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. इस दौरान जिले में आवश्यक सेवाओं के संचालन को अनुमति दी गई है. वहीं अंजनगांव सुरजी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है.

इससे पहले दोनों शहरों में (अमरावती और अचलपुर) 21 फरवरी को एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. यह लॉकडाउन एक मार्च तक के लिए लगाया गया था. लेकिन शनिवार को स्थिति की समीक्षा करने के बाद दोनों शहरों में फिर से लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया गया है. 

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी. साथ ही सभी सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान, निजी कोचिंग सेंटर आदि प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. लोग अपनी जरूरत का सामान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच खरीद सकेंगे.

बता दें, महाराष्ट्र के विदर्भ में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अमरावती में लॉकडाउन होने के बावजूद भी मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. अमरावती-अकोला डिवीजन में कोरोना के 6446 केसों ने प्रशासन की नींद उड़ा रखी है.

ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहे हैं. अनुपात में देखा जाए तो यह 1:30 है. यही वजह है कि प्रशासन के लिए अमरावती मुख्य फोकस पर है. शहरी इलाकों में तेजी से टेस्टिंग कराए जा रहे हैं. इसके साथ ही कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर भी पूरजोर ध्यान दिया जा रहा है.

राज्य में बीते 24 घंटों में कोरोना के 8333 नए मामले सामने आए हैं जबकि 48 लोगों की मौत हुई है. वहीं मुंबई में भी 1035 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं जबकि 3 लोगों की मौत हुई है. 

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,488 नए केस सामने आए हैं जबकि 113 लोगों की मौत हुई है. वहीं, 12771 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अबतक कोरोना के कुल 1,10,79,979 मामले सामने आए हैं. जबकि कुल ठीक होने वालों की संख्या 1,07,63,451 हैं. 

सक्रिय मामलों की बात करें तो देश में अब भी कोरोना के 1,59,590 सक्रिय मामले हैं. कोरोना से बचाव के लिए 1,42,42,547 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. केरल, महाराष्ट्र, पंजाब,कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में बढ़ते मामलों के बीच कैबिनेट सचिव 8 राज्यों संग समीक्षा बैठक करेंगे.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें