scorecardresearch
 

कोरोना रिटर्न्स: दिल्ली-नोएडा-मुंबई-इंदौर, जानें बड़े शहरों में लगाई गई हैं कैसी पाबंदियां

होली के बाद से ही देश के कई राज्यों में कोरोना फिर से बेकाबू हुआ है, बड़े शहरों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. ऐसे में जब मामले बड़े हैं, तो बड़े शहरों कैसी सख्ती लगाई गई है, एक नज़र डाल लें... 

बड़े शहरों में लौटने लगा नाइट कर्फ्यू (फोटो: PTI) बड़े शहरों में लौटने लगा नाइट कर्फ्यू (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना के लौटने से बढ़ने लगीं पाबंदियां
  • दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

देश में कोरोना के मामलों ने जैसे ही रफ्तार पकड़ी है एक बार फिर सख्त नियमों की वापसी होने लगी है. पिछले साल की तरह ही फिर कई जगह लॉकडाउन लगा है, तो कहीं पर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. होली के बाद से ही देश के कई राज्यों में कोरोना फिर से बेकाबू हुआ है, बड़े शहरों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. ऐसे में जब मामले बड़े हैं, तो बड़े शहरों कैसी सख्ती लगाई गई है, एक नज़र डाल लें... 

दिल्ली: राजधानी में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी होगी. सबकुछ बंद रहेगा. अगर किसी को बाहर निकलना है, कहीं जाना है, दुकान खोलनी है तो उसे परमिशन लेनी होगी. हालांकि, अत्यंत जरूरी क्षेत्र और काम के लिए लोगों को इजाजत मिल रही है. 

ये खबर पढ़ें: दिल्ली में लागू हो गया नाइट कर्फ्यू, जानें- सभी गाइडलाइंस, मेट्रो सफर भी पड़ा असर

नोएडा, गाजियाबाद: यूपी में केस बढ़ने के बाद नोएडा, गाजियाबाद में धारा 144 लगा दी गई है यानी एक जगह पर पांच से अधिक लोगों का इकट्ठा होना मना है. शहरों में रैंडम टेस्टिंग भी की जा रही है. अगर किसी घर में एक केस मिलता है, तो आसपास के 25 मीटर एरिया को सील किया जाएगा. बिल्डिंग में केस मिलने पर पूरा फ्लोर या जरूरत पड़ने पर बिल्डिंग सील हो सकती है.

मुंबई: आर्थिक राजधानी भी इन दिनों दो सख्तियों से गुज़र रही है. यहां पर वीकेंड लॉकडाउन लागू है और नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है. सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र में यही नियम लागू है, यानी पुणे-नासिक-नागपुर जैसे बड़े शहरों का यही हाल है. मुंबई में तो अब बीच बंद करने का भी आदेश जारी कर दिया गया है. 

मुंबई में भी लगा है नाइट कर्फ्यू (PTI)


अहमदाबाद: गुजरात में कोरोना के केस बढ़ने के बाद 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू लग गया है. रात के 8 बजे से सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर मनाही है. सिर्फ ज़रूरी सेवा से जुड़े लोग ही अपने काम पर निकल सकते हैं. ये नियम अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, गांधीनगर, गोधरा, भुज, अमरेली, जामनगर जैसे बड़े शहरों में लागू है.

ये खबर पढ़ें: कोरोना: गुजरात में लॉकडाउन के आसार के बीच दुकानों पर दिखी भारी भीड़, हड़बड़ी में नजर आए लोग

बेंगलुरु: यहां किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम करने पर रोक लगाई गई है. जिम, बार, क्लब, रेस्तरां में सिर्फ पचास फीसदी तक के संचालन की अनुमति दी गई है. बेंगलुरु टॉप दस प्रभावित जिलों में शामिल है. 

इंदौर: मध्य प्रदेश में तो कुल 12 जिलों में संडे लॉकडाउन लगाया गया है, इसके अलावा मास्क पहनने का विशेष अभियान चल रहा है. इंदौर के अलावा, भोपाल, जबलपुर, खरगौन, रतलाम जैसे जिलों में ये नियम लागू है. 

चंडीगढ़: दिल्ली की तरह ही चंडीगढ़ में भी बीते दिन नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया. ये पूरे अप्रैल लागू रहेगा, रात के दस बजे से सुबह 5 बजे तक पाबंदियां रहेंगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें