scorecardresearch
 

केरल में कोरोना का कहर जारी, लेकिन यूपी के 29 जिले पूरी तरह से संक्रमण मुक्त

केरल में कोरोना का कहर जारी है. दक्षिण भारत के इस राज्य में कोरोना काबू में आता नहीं दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में फिर 26 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

देश के कोरोना मीटर पर एक नजर ( सांकेतिक फोटो) देश के कोरोना मीटर पर एक नजर ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल में खतरा, यूपी में कोरोना मीटर डाउन
  • यूपी के 29 जिले पूरी तरह से संक्रमण मुक्त

केरल में कोरोना का कहर जारी है. दक्षिण भारत के इस राज्य में कोरोना काबू में आता नहीं दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में फिर 26 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं संक्रमण दर भी चिंता बढ़ाने वाला साबित हो रहा है.

पिछले 24 घंटे में केरल में कोरोना के 26,701 मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं 74 लोगों ने इस महामारी के आगे अपना दम तोड़ दिया. वहीं बात अगर संक्रमण दर की करें तो वो भी 17.17% पर बनी हुई है. ये दूसरे राज्यों की तुलना में काफी ज्याद है. बढ़ते मामलों को देखते हुए केरल में राज्य सरकार ने रविवार का लॉकडाउन लगा रखा है और अब 11वीं की प्रत्यक्ष परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं.

केरल में खतरा, यूपी में कोरोना मीटर डाउन

केरल के बाद तमिलनाडु की बात करें तो वहां भी कोरोना के मामले काफी ज्यादा आ रहे हैं. यहां पर लगातार 1500 के करीब नए ममाले बने हुए हैं. कर्नाटक में स्थिति पहले से बेहतर होती दिखाई दे रही है जहां पर कई महीनों बाद हजार से कम नए मामले देखने को मिले हैं. अब अगर उत्तर भारत की ओर रुख करें तो यूपी में कोरोना पूरी तरह कंट्रोल में दिखाई दे रहा है. वहां पर 29 ऐसे जिले हैं जहां पर कोरोना के सक्रिय मरीज शून्य पहुंच गए हैं. ट्रेस-टेस्ट और ट्रैक वाली रणनीति ने यूपी में कोरोना की स्थिति को काफी ज्यादा सुधार दिया है. पिछले 24 घंटे में मात्र 18 नए मामले सामने आए हैं.

लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना स्थिति अभी स्थिर बनी हुई है. एक बार फिर राज्य में कोरोना के चार हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य ने कुल 4,057 नए मामले दर्ज किए हैं, वहीं 67 लोगों की मौत हुई.

दिल्ली में हालात काबू में

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की स्थिति नियंत्रण में दिखाई दे रही है. वहां पर भी कई दिनों से सक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार गिर रहा है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 30 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं लगातार पाचंवे दिन किसी भी मरीज ने अपनी जान नहीं गंवाई. हरियाणा की बात करें तो वहां पर कोरोना के मात्र 13 नए मामले दर्ज किए गए हैं. लेकिन फिर भी राज्य सरकार अभी लोगों को हर पाबंदी से मुक्त नहीं करना चाहती है. यही वजह है कि राज्य में अभी कोविड पाबंदियों को 20 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. 

हरियाणा सरकार ने रविवार को महामरी अलर्ट को 6 सितंबर सुबह 5 बजे से 20 सितंबर 2021 तक सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया. राज्य में आवासीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रखने का निर्देश दिया गया है. छात्रों को आवासीय संस्थानों में शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय वर्तमान कोविड स्थिति का आकलन करने के बाद 15 अक्टूबर 2021 को लिया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन सभी छात्रों और कर्मचारियों को पूरी तरह से टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास करे.

वैसे अब राजस्थान और गुजरात में भी कोरोना काबू में आ चुका है. यहां भी मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कोरोना के 3 नए मामले सामने आए हैं, वहीं गुजरात ने 14 केस दर्ज किए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें