scorecardresearch
 

SII के CEO पूनावाला बोले, जुलाई 2021 तक वैक्सीन की 40 करोड़ डोज खरीद सकती है सरकार

वैक्सीन को लेकर जारी चिंता के बीच अदार पूनावाला ने कहा कि हम नहीं चाहते कि लोग वैक्सीन के विज्ञान पर संदेह करें. कुछ लोग सुरक्षा चिंताओं की वजह से अनिश्चिंत हैं. हमें अपने परिवारों और अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए किसी भी तरह की नकारात्मकता और दहशत पैदा नहीं करनी चाहिए

SII में पीएम मोदी को वैक्सीन के बारे में जानकारी देते अदार पूनावाला (फोटो-ट्विटर) SII में पीएम मोदी को वैक्सीन के बारे में जानकारी देते अदार पूनावाला (फोटो-ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'अगले 2 हफ्ते में इस्तेमाल के लिए आवेदन करेंगे'
  • 'भारत को पहले वैक्सीन, फिर दूसरे देशों पर ध्यान'
  • सरकार के साथ अब तक कोई करार नहींः अदार

कोरोना वैक्सीन को लेकर जारी खोज का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को देश की 3 बड़ी लैब का दौरा किया. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ ने अदार पूनावाला ने बताया कि पुणे स्थित फॉर्मा कंपनी अगले दो हफ्तों में 'Covishield' के इमरजेंसी उपयोग के लिए प्राधिकरण से आवेदन करने की प्रक्रिया में है. 'Covishield' ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा SII के साथ संबद्ध तैयार किया जा रहा कोरोना वायरस वैक्सीन है.

इस महीने की शुरुआत में, अदार पूनावाला ने कहा था कि पुणे स्थित SII भारत को पहले वैक्सीन देने को लेकर ध्यान केंद्रित करेगी. पूनावाला ने पीएम मोदी के दौरे के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह बहुत अहम है कि हम पहले अपने देश का ध्यान रखें, उसके बाद 'Covishield' दूसरे देशों के साथ अन्य द्विपक्षीय करार पर ध्यान देंगे. इसलिए मैंने इसे प्राथमिकता में रखा है."

अदार पूनावाला ने कहा कि शुरुआत में वैक्सीन भारत में वितरित की जाएगी, फिर हम COVAX देशों को देखेंगे जो मुख्य रूप से अफ्रीका में हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा इंग्लैंड और यूरोपीय बाजारों का ध्यान रखा जा रहा है. हमारी प्राथमिकता भारत और COVAX देश हैं. 

भारत सरकार के साथ वैक्सीन करार के बारे में अदार पूनावाला ने कहा, "अब तक हमारे पास भारत सरकार के साथ लिखित रूप में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी डोज खरीदेंगे. लेकिन ऐसे संकेत हैं कि जुलाई 2021 तक यह 30 से 40 करोड़ खुराक होगी."

वैक्सीन को लेकर जारी चिंता के बीच अदार पूनावाला ने कहा कि हम नहीं चाहते कि लोग वैक्सीन के विज्ञान पर संदेह करें. कुछ लोग सुरक्षा चिंताओं की वजह से अनिश्चित हैं. हमें अपने परिवारों और अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए किसी भी तरह की नकारात्मकता और दहशत पैदा नहीं करनी चाहिए और वैक्सीन लगाने की उम्मीद करनी चाहिए.

पीएम मोदी का 3 शहरों का दौरा 
कोरोना वैक्सीन के जायजे पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 3 शहरों और 3 लैब के इस दौरे का अंत पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ किया. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन की खोज को लेकर जायजा लिया और फिर वहां दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन टीम के साथ बातचीत को लेकर ट्वीट के जरिए जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई है. उन्होंने अब तक अपनी प्रगति के बारे में विवरण साझा किया कि वे वैक्सीन  निर्माण को लेकर आगे बढ़ने के लिए किस तरह की योजना तैयार की है. साथ ही उनकी विनिर्माण सुविधा का भी जायजा लिया.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें