scorecardresearch
 

कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी, 6 से 12 साल के बच्चों को दी गई Covaxin की दूसरी डोज!

कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच बच्चों की वैक्सीन पर तेजी से काम जारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है और अगले हफ्ते 2 से 6 साल के बच्चों को दूसरी डोज दी जाएगी.

देशभर के बच्चों पर हो रहा है कोवैक्सीन का ट्रायल (फाइल फोटो-PTI) देशभर के बच्चों पर हो रहा है कोवैक्सीन का ट्रायल (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल जारी
  • सितंबर तक वैक्सीन आने की उम्मीद

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की चेतावनी के बीच बच्चों की वैक्सीन (Vaccine For Kids) पर भी तेजी से काम चल रहा है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बच्चों पर कोवैक्सीन (Covaxin) का ट्रायल जून में ही शुरू कर दिया था और अब पता चला है कि जल्द ही ट्रायल में शामिल बच्चों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जाने की तैयारी हो रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एम्स (Delhi Aiims) में ट्रायल के दौरान शामिल हुए 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है. वहीं, अगले हफ्ते 2 से 6 साल के बच्चों को दूसरी डोज दे दी जाएगी. इसी महीने के आखिर में अंतरिम रिपोर्ट आने की उम्मीद है, जिससे मोटे तौर पर पता चल जाएगा कि वैक्सीन बच्चों पर कितनी असरदार है.

तीसरी लहर की चेतावनी के बीच 12 मई को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोवैक्सीन को बच्चों पर ट्रायल की सिफारिश की थी. इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ट्रायल को मंजूरी दी. 

ये भी पढ़ें-- तीसरी लहर को लेकर सरकार ने चेताया, कहा- अभी हर्ड इम्युनिटी नहीं, अगले 125 दिन बेहद अहम

ये ट्रायल देश के कुल 525 बच्चों पर किया जा रहा है. इनमें 175-175 बच्चों के तीन ग्रुप बनाए गए हैं. पहले ग्रुप में 12 से 18 साल की उम्र के 175 बच्चे शामिल हैं. दूसरे ग्रुप में 6 से 12 साल की उम्र के 175 बच्चे और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल की उम्र के 175 बच्चों को शामिल किया गया है.

इन बच्चों को 28-28 दिन के गैप पर वैक्सीन के दो डोज दी जानी थी. इसके बाद नतीजों के आधार पर ही बच्चों पर इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी जाएगी. एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने सितंबर तक बच्चों की वैक्सीन आने की संभावना जताई थी.

न सिर्फ भारत बायोटेक, बल्कि जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की वैक्सीन का भी बच्चों पर ट्रायल चल रहा है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें