scorecardresearch
 
कोरोना

अमेरिका: मरीज को ट्रांस्प्लांट किए गए कोरोना संक्रमित फेफड़े, मौत

Corona
  • 1/5

अमेरिका में कोरोना संक्रमित फेफड़े को ट्रांस्प्लांट किए जाने के बाद एक मरीज की मौत हो गई है. हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि ट्रांसप्लांट से पहले जब डोनर की कोरोना जांच की गई थी तो रिपोर्ट निगेटिव आई थी. डोनर में कोरोना का कोई लक्षण भी नहीं था. (प्रतीकात्मक फोटो/ Reuters)

Corona
  • 2/5

कोरोना संक्रमित फेफड़े के ट्रांस्प्लांट का यह मामला अमेरिका के मिशिगन का है. डबल लंग ट्रांस्प्लांट के दो महीने बाद महिला की मौत हो गई. रिसर्चर्स को यह भी पता चला है कि डोनर के फेफड़ों को जिस सर्जन ने हैंडल किया था, वे भी कोरोना संक्रमित हो गए थे. 

Corona
  • 3/5

nbcnews.com की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस की जीनेटिक स्टडी में इस बात की पुष्टि हुई है कि लंग्स ट्रांस्प्लांट करने वाले डॉक्टर और मरीज, दोनों डोनर के लंग्स से ही कोरोना संक्रमित हुए. ट्रांस्प्लांट के कुछ ही दिन बाद महिला की तबीयत बिगड़ने लगी और डॉक्टर ने दोबारा लंग्स ट्रांस्प्लांट की सिफारिश नहीं की. 
 

Corona
  • 4/5

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए ट्रांस्प्लांट के दौरान खास एहतियात बरते जाने की जरूरत है. हेल्थ केयर वर्कर्स को भी ट्रांस्प्लांट के दौरान सावधानी बरतने को कहा गया है. 
 

Corona
  • 5/5

बता दें कि दुनिया में अब तक कोरोना वायरस के कुल केस की संख्या 11 करोड़ 16 लाख से अधिक हो चुकी है. अब तक संसार में 24 लाख 72 हजार से अधिक लोगों की मौतें भी कोरोना वायरस से हो चुकी हैं.