scorecardresearch
 

तीन टुकड़ों में बंट जाएगी अमेरिका की ये बड़ी कंपनी, भारत में भी बड़ा कारोबार

अगले साल के अंत तक विभाजन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. Kellogg ने बताया कि ये तीनों कंपनियां स्नैक्स, सेरेलेक और प्लांट आधारित फूड पर अब अलग-अलग फोकस करेंगी. इनका नाम बाद में तय किया जाएगा.

X
अपने कारोबार का तीन कंपनियों में विभाजन करेगा केलॉग अपने कारोबार का तीन कंपनियों में विभाजन करेगा केलॉग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विभाजन के बाद कारोबार बढ़ने की उम्मीद
  • स्नैक्स सेगमेंट में केलॉग का मजबूत दबदबा

अमेरिका की एक बड़ी कंपनी तीन हिस्सों में बंटने जा रही है. कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) और सेरेलेक (Cerelac) जैसी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी केलॉग (Kellogg) अपने कारोबार को तीन हिस्सों में बांट रही है.  

कंपनी ने इस कारोबार विभाजन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. Kellogg ने बताया कि ये तीनों कंपनियां स्नैक्स, सेरेलेक और प्लांट आधारित फूड पर अब अलग-अलग फोकस करेंगी. इनका नाम बाद में तय किया जाएगा.

स्नैक्स सेगमेंट में कंपनी दबदबा

फिलहाल Kellogg के बिजनेस का 80 फीसदी रेवेन्यू स्नैक्स सेगमेंट से आता है. साल 2021 में Kellogg की कुल आमदनी करीब 14.2 अरब डॉलर रही थी, जिसमें स्नैक्स सेगमेंट की हिस्सेदारी 11.4 अरब डॉलर थी. 

वहीं 2.4 अरब डॉलर की बिक्री सेरेलेक सेगमेंट से आई थी, जबकि प्लांट आधारित फूड प्रोडक्ट से आमदनी करीब 34 करोड़ डॉलर रही थी. अमेरिका की दिग्गज फूड कंपनी केलॉग (Kellogg) ने बताया कि उसके बोर्ड ने कंपनी के कारोबार को तीन छोटी-छोटी कंपनियों में बांटे जाने की योजना को मंजूरी दे दी है. 

कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर स्टीव कैहिलान की मानें तो तीनों कारोबार में अकेले आगे बढ़ने की क्षमता है. इन सभी पर खास ध्यान देने से उन्हें अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं के हिसाब से आगे बढ़ने का मौका मिल पाएगा. 

मुख्यालय भी बदलने का प्लान

इसके अलावा कंपनी ने कहा कि शेयरहोल्डरों को उनकी हिस्सेदारी के अनुपात में नई कंपनियों में भी हिस्सेदारी दी जाएगी. विभाजन के बाद Kellogg के मुख्यालय को अमेरिकी मिशिगन राज्य के बैटल क्रीक से हटाकर शिकागो ले जाया जाएगा. हालांकि स्नैक बनाने वाली नई कंपनी का मुख्यालय बैटल क्रीक और शिकागो दोनों शहरों में होगा.

 बता दें कि Kellogg की गिनती स्नैक्स सेगमेंट में दुनिया की दिग्गज कंपनियों में होती है. इसके कॉर्न फ्लैक्स, सेरेलेक और नूडल्स पूरी दुनिया भर में मशहूर है. साथ ही इसके फ्रोजन ब्रेकफास्ट की काफी डिमांड है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें