scorecardresearch
 
यूटिलिटी

LIC जीवन आनंद या टर्म इंश्योरेंस प्लान, दोनों में क्या है बेहतर? जानें एक्सपर्ट की राय

एंडाउनमेंट और टर्म का मिलाजुला रूप
  • 1/5

LIC की ‘जीवन आनंद’ में आपको एंडाउनमेंट प्लान के साथ-साथ टर्म इंश्योरेंस का आंशिक फायदा भी मिलता है. इसमें आपको एक निश्चित अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है और उसके बाद मैच्योरिटी मिल जाती है. लेकिन मैच्योरिटी मिलने के बाद भी जीवनभर आपका बीमा कवर जारी रहता है.
(Photos: File)

टर्म इंश्योरेंस आपके परिवार की सुरक्षा के लिए
  • 2/5

जबकि टर्म इंश्योरेंस पूरी तरह से रिस्क कवर प्रदान करने वाला बीमा होता है. इसमें पैसा आपकी मृत्यु होने के बाद आपके परिवार को मिलता है. ऐसे में टर्म इंश्योरेंस आपके परिवार की सुरक्षा करता है.

क्या जीवन आनंद बंद करना सही होगा?
  • 3/5

अगर आपके पास पहले से ‘जीवन आनंद’ पॉलिसी है और आप सोच रहे हैं कि इसे बंद करके टर्म पॉलिसी ले ली जाए तो इंश्योरेंस समाधान के को-फाउंडर शैलेष कुमार इसे चलाते रखने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि यदि आपकी पॉलसी को तीन साल से अधिक का वक्त हो गया है तो आपकी एक अच्छी खासी रकम का जमा हो चुकी है. ऐसे में इस पॉलिसी को चलाते रहने से मैच्योरिटी के बाद भी आपके परिवार को मृत्यु की स्थिति में बीमा सुरक्षा मिलती रहेगी.

टर्म इंश्योरेंस एक सप्लीमेंट बीमा
  • 4/5

‘इंश्योरेंस समाधान’ के शैलेष कुमार टर्म इंश्योरेंस को एक सप्लीमेंट बीमा बताते हैं. उनका कहना है कि ये आपके द्वारा लिए गए अन्य सभी बीमा के लिए पूरक की तरह काम करता है. वह जीवन आनंद के साथ-साथ टर्म प्लान लेने की सलाह देते हैं. इस तरह यदि आपके पास पहले से ‘जीवन आनंद’ है तो आप उसे चलाए रख सकते हैं,

जीवन आनंद बंद करने के नुकसान
  • 5/5

यदि आपकी इच्छा जीवन आनंद पॉलिसी बंद करने की है तो आप ऐसा कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करने पर आपको मात्र इसकी सरेंडर वैल्यु मिलेगी. साथ ही जीवन आनंद की मैच्योरिटी पर जो लाभ मिलता है वो टैक्स मुक्त होता है, ऐसे में आपको इस टैक्स-फ्री रिटर्न से भी हाथ धोना होगा.