scorecardresearch
 
यूटिलिटी

इस हफ्ते तीन IPO में निवेश का मौका, जानें- किसमें लगाएं पैसे और किससे बचें

निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय
  • 1/10

आईपीओ निवेशकों के लिए साल 2020 बेहद शानदार रहा. अब उम्मीद की जा रही है कि नए साल में भी IPO का बाजार गुलजार रहने वाला है. साल 2021 में कई बड़ी कंपनियां आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में हैं. इसी कड़ी में इस हफ्ते तीन आईपीओ ओपन होने जा रहे हैं. (Photo: File)
 

किसमें दांव लगाएं और किसमें निवेश से बचें
  • 2/10


दरअसल लगातार एक के बाद एक तीन IPO ओपन होने से निवेशक कंफ्यूज हैं कि किसमें दांव लगाएं और किसमें निवेश से बचें. निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय हम आपके लिए लेकर आए हैं. एक्सपर्ट्स ने तीनों आईपीओ को लेकर अपनी राय दी है.  (Photo: File)

पहला आईपीओ 
  • 3/10

पहला आईपीओ 
इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 18 जनवरी को खुल गया है, और 20 जनवरी 2021 को बंद होगा. IRFC यह आईपीओ 4,600 करोड़ रुपये जुटाने के मकसद से ला रही है. IRFC ने एंकर निवेशकों से 1,390 करोड़ रुपये जुटाए हैं. (Photo: File)
 

IRFC का प्राइस बैंड 25 से 26 रुपये
  • 4/10

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने इस IPO के लिए अपने शेयर का इश्यू प्राइस यानी प्राइस बैंड 25 से 26 रुपये तय किया है. इस IPO में निवेशकों को कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन करना होगा. यानी इस IPO का लॉट साइज 575 शेयरों का है. निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए आवेदन कर सकेंगे. (Photo: File)
 

कंपनी के बारे में 
  • 5/10

कंपनी के बारे में 
IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली नॉन-बैंकिंग (NBFC) कंपनी है. आईआरएफसी की स्थापना 1986 में हुई थी. कंपनी का प्रमुख कारोबार वित्तीय बाजार से धन जुटाकर अधिग्रहण या संपत्तियों के सृजन के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है. बाद में ये संपत्तियां भारतीय रेल को पट्टे पर दी जाती हैं. यानी कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और विदेशी बाजारों से फंड भी जुटाती है. रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है. (Photo: File)

दूसरा आईपीओ
  • 6/10

दूसरा आईपीओ
इंडिगो पेंट्स 2021 का दूसरा IPO है. इंडिगो पेंट्स का आईपीओ 20 जनवरी को खुलेगा और 22 जनवरी को बंद होगा. इंडिगो पेंट्स IPO से 300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. इंडिगो पेंट्स का प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. किसी भी निवेशक को कम से कम एक लॉट के लिए बोली लगानी होगी. एक लॉट में 10 शेयर होंगे. (Photo: File)
 

इंडिगो पेंट्स का कारोबार
  • 7/10

इंडिगो पेंट्स का कारोबार
इंडिगो पेंट्स देश की टॉप-5 पेंट कंपनियों में शामिल है. इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क 27 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों में फैला है. पूर्व इंडियन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर हैं. सितंबर 2020 तक कंपनी के पास तीन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं. कंपनी इस फंड का इस्तेमाल तमिलनाडु के पुड्डुकोटाई की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के विस्तार में करेगी. (Photo: File)

तीसरा आईपीओ
  • 8/10

तीसरा आईपीओ
वहीं हाउसिंग लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी (HFFC) का आईपीओ (IPO) 21 जनवरी को लॉन्च होगा. कंपनी यह IPO 1153.72 करोड़ रुपये जुटाने के लिए ला रही है. इस IPO के लिए कंपनी ने शेयर का इश्यू प्राइस 517-518 रुपये प्रति शेयर तय किया है. वहीं, इसका लॉट साइज 28 शेयर का है, यह IPO 21 जनवरी से 25 जनवरी तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा. मुबई बेस्ड Home First Finance Company एक अफोर्डेबल हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है, जिसकी शुरुआत 2010 में हुई थी. (Photo: File)

वैल्युवेशन के लिहाज से इंडिगो पेंट्स थोड़े महंगे
  • 9/10


शेयर बाजार एक्सपर्ट सचिन सरवदे का कहना है कि वैल्यूएशन के लिहाज से इंडिगो पेंट्स थोड़े महंगे हैं. लेकिन इसके बावजूद इन तीनों में से निवेशकों के लिए सबसे बेहतर इंडिगो पेंट्स हैं. दूसरे नंबर पर उन्होंने होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी के IPO को रखा. जबकि तीसरे नंबर उन्होंने IRFC पर दांव लगाने की सलाह दी है. (Photo: File)

लिस्टिंग गेन के लिहाज से इंडिगो पेंट्स बेहतर
  • 10/10

वहीं रुद्र शेयर्स ऐंड स्टॉक ब्रोकर्स के एमडी सुनील बंसल ने कहा कि लिस्टिंग गेन के लिहाज से इंडिगो पेंट्स पर दांव लगा सकते हैं. अगर नजरिया लॉन्ग टर्म का है तो फिर IRFC के आईपीओ में भी निवेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि IRFC में बेहतर लिस्टिंग गेन की संभावना कम है. लेकिन कंपनी का कारोबार शानदार है.  (Photo: File)