scorecardresearch
 

Union Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने तोड़ा रिकॉर्ड, लगातार 159 मिनट तक बोलती रहीं

Union Budget 2020: नए दशक के पहले बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है. भारत के इतिहास का सबसे लंबे भाषण के रिकॉर्ड को उन्होंने महज 7 महीने के अंदर तोड़ दिया है.

X
Union Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (PTI)
Union Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (PTI)

  • सबसे लंबे बजट भाषण का रिकॉर्ड
  • यह रिकॉर्ड पिछले साल भी तोड़ा था
  • जसवंत ने 2003 में बनाया था रिकॉर्ड

Union Budget 2020: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को नए दशक में पहले बजट भाषण में एक नया कीर्तिमान ही रच दिया. निर्मला ने अविरल धारा की तरह लगातार भाषण देते हुए आज करीब 2 घंटे और 39 मिनट (159 मिनट ) तक भाषण दिया. यह भारत के इतिहास का सबसे लंबा भाषण है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बजट भाषण करीब पौने 3 घंटे (2.39 घंटा) तक चला और उनका भाषण अभी लंबा चलता लेकिन बोलने में हुई दिक्कत के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें अपना भाषण खत्म करने की सलाह दी और इसके बाद वित्त मंत्री ने अपना भाषण खत्म कर दिया.

राजनाथ सिंह की सलाह पर रोका भाषण

हालांकि निर्मला अपना बजट भाषण पूरा पढ़ना चाहती थी, और उन्होंने इशारा भी किया कि सिर्फ 2 पेज बचे हैं, राजनाथ सिंह की सलाह के बाद उन्होंने अपना भाषण खत्म कर दिया. शेष भाषण को सदन पटल पर रख दिया.

देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह दूसरा बजट भाषण था, उन्होंने अपने पहले बजट भाषण में भी सबसे लंबा बजट भाषण का रिकॉर्ड बनाया था. पिछले साल 2019-20 के लिए लोकसभा चुनाव बाद नई सरकार के गठन के बाद 5 जुलाई को पेश अपने पहले बजट भाषण को 2 घंटा 15 मिनट में पढ़ा.

7 महीने में तोड़ा रिकॉर्ड

तब उन्होंने सबसे लंबा बजट भाषण का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 2003 में एनडीए शासनकाल में ही तत्कालीन वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने 2 घंटा 13 मिनट तक लगातार बजट भाषण देने का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे निर्मला ने पिछले साल ही तोड़ दिया.

इसे भी पढ़ें--- Budget 2020 Highlights: निर्मला ने आम लोगों को टैक्स स्लैब में दी बड़ी छूट, शर्तें लागू

अब निर्मला ने करीब 7 महीने बाद अपने दूसरे बजट भाषण में अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया और अब यह रिकॉर्ड बढ़कर 2 घंटे 39 मिनट का हो गया.

इसे भी पढ़ें--- Budget: मिडिल क्‍लास को तोहफा, गांव, गरीब और किसान पर फोकस, यहां पढ़ें- जरूरी बातें

निर्मला से पहले अरुण जेटली देश के वित्त मंत्री थे और उन्होंने 2018 में अपना पांचवां बजट भाषण पढ़ा था. अपने पांचवें बजट भाषण के लिए उन्होंने 1 घंटा 49 मिनट (109 मिनट) का समय लिया जिसमें 18,604 शब्दों का इस्तेमाल किया गया.

हालांकि 2015 में अपने दूसरे बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने करीब 2 घंटे से ज्यादा का समय लिया था. उन्होंने 2 घंटे 10 मिनट तक बजट भाषण पढ़ा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें