scorecardresearch
 

चीनी कारोबार को झटके पर झटका, सोलर पैनल-सेल पर सेफगॉर्ड ड्यूटी एक साल के लिए बढ़ाई गई

मोदी सरकार ने आयातित सोलर पैनल और सेल पर लगने वाले सेफगॉर्ड ड्यूटी को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है और कई वस्तुओं के आयात पर कर लगाए गए हैं. इसका सबसे ज्यादा नुकसान चीन को ही होगा.

सोलर पैनल और सेल पर ड्यूटी एक साल के लिए बढ़ाई गई सोलर पैनल और सेल पर ड्यूटी एक साल के लिए बढ़ाई गई

  • सोलर पैनल-सेल के आयात पर लगी थी सेफगॉर्ड ड्यूटी
  • इसे एक साल के लिए सरकार ने आगे बढ़ा दिया
  • इससे चीन को होगा सबसे ज्यादा कारोबारी नुकसान

मोदी सरकार भारत-चीन सीमा पर तनाव और झड़प के बाद चीनी कारोबार को लगातार चोट पर चोट पहुंचा रही है और चीनी आयात पर निर्भरता को कम करने की कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में अब सरकार ने आयातित सोलर पैनल और सेल पर लगने वाले सेफगॉर्ड ड्यूटी को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है और कई वस्तुओं के आयात पर कर लगाए गए हैं.

इसका सबसे ज्यादा नुकसान चीन को ही होगा, क्योंकि भारत में सोलर पैनल और सेल का बड़ा हिस्सा चीन से ही आयात किया ​जाता है.

इसे भी पढ़ें: चीनी माल का बहिष्कार करेंगे व्यापारी, दिसंबर 2021 तक चीन को देंगे 1 लाख करोड़ का झटका

इन वस्तुओं के आयात पर अंकुश

इसके अलावा सरकार ने इंडस्ट्रियल केमिकल बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटिंग प्लेट और रॉ मटीरियल पर आयात कर लगा दिया गया है. यही नहीं, डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्लेट्स और एनिलिन ऑयल पर भी आयात कर लगा दिया गया है.

गौरतलब है कि सरकार ने इसके पहले ऐलान किया था कि सोलर पैनल और सेल पर करीब 15 फीसदी की सेफगॉर्ड ड्यूटी 29 जुलाई तक लगाई जाएगी. अब इसे एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है.

क्या कहा गया नोटिफिकेशन में

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक पहले छह महीने तक सोलर पैनल और सेल पर सेफगॉर्ड ड्यूटी 14.9 फीसदी रहेगी, इसके बाद इसे थोड़ा घटाकर 14.5 फीसदी किया जाएगा. चीन के अलावा वियतनाम और थाइलैंड से आने वाले सोलर आइटम पर भी सेफगॉर्ड ड्यूटी लगाई गई है. इसी तरह वियतनाम, ताइवान, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्लेट पर भी एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है.

चीन पर चोट: 53 दवाओं के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, मोदी सरकार ने बनाया प्लान

गौरतलब है कि जून महीने में भारत-चीन सीमा पर हुई हिंसक झड़प में हमारे देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव है. भारत सरकार चीन को लगातार आर्थिक और कारोबारी झटके देने की कोशिश कर रही है.

इसके पहले भारत सरकार ने रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा दिया है. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे. लेकिन अब सरकार ने उस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें