scorecardresearch
 

दो फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, एक करोड़ 8 लाख लोगों को होगा फायदा

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनकी आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए दिया जाता है. श्रमिक यूनियनें पहले से ही इस वृद्धि से नाखुशी जता रही हैं.

मोदी कैबिनेट ने लिए फैसला मोदी कैबिनेट ने लिए फैसला

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. यह एक जनवरी, 2017 से प्रभावी होगी. कैबिनेट की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई.

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनकी आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए दिया जाता है. श्रमिक यूनियनें पहले से ही इस वृद्धि से नाखुशी जता रही हैं. उनका मानना है कि इससे मूल्यवृद्धि के वास्तविक असर की भरपाई करने में मदद नहीं मिलेगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 2% महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. इसी साल 1 जनवरी से 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की गई हैं. इसमें पिछला महंगाई भत्‍ता शामिल कर दिया गया था. यूनियन का मानना है 2 फीसदी महंगाई भत्‍ता बढ़ाने से कर्मचारियों को कोई खास राहत नहीं मिल पाएगी. गौरतलब है कि सरकारें अपने कर्मचारियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें