कंपनी के बारे में
रेस्तरां ब्रांड्स एशिया लिमिटेड को मूल रूप से 11 नवंबर, 2013 को मुंबई में बर्गर किंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था। इसके बाद, कंपनी को पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया और कंपनी का नाम बदलकर 25 सितंबर, 2019 को बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड कर दिया गया। इसके बाद 2 फरवरी, 2022 से कंपनी का नाम 'बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड' से बदलकर 'रेस्तरां ब्रांड्स एशिया लिमिटेड' कर दिया गया। कंपनी 'बर्गर किंग' के ब्रांड नाम के तहत त्वरित सेवा रेस्तरां के कारोबार में लगी हुई है और वर्तमान में क्यूएसआर एशिया पीटीई लिमिटेड की सहायक कंपनी है। कंपनी रेस्तरां की संख्या के आधार पर भारत में सबसे तेजी से बढ़ती अंतरराष्ट्रीय क्यूएसआर श्रृंखलाओं में से एक है। भारत में बर्गर किंग ब्रांड के राष्ट्रीय मास्टर फ्रेंचाइजी के रूप में, कंपनी के पास विकसित करने के लिए विशेष अधिकार हैं। भारत में बर्गर किंग ब्रांडेड रेस्तरां की स्थापना, संचालन और फ्रैंचाइज़। कंपनियों की मास्टर फ़्रैंचाइजी व्यवस्था कंपनी को बर्गर किंग के विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड नाम का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करती है, जबकि भारत में व्यवसाय को बढ़ाने के लिए तकनीकी, विपणन और परिचालन विशेषज्ञता का लाभ उठाती है। वैश्विक बर्गर किंग ब्रांड। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बर्गर किंग ब्रांड, जिसे 'होम ऑफ द व्हॉपर' के नाम से भी जाना जाता है, की स्थापना 1954 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी और इसका स्वामित्व बर्गर किंग कॉर्पोरेशन के पास है, जो रेस्तरां ब्रांड्स इंटरनेशनल इंक. दुनिया भर में पहचाने जाने वाले फास्ट फूड ब्रांड्स का पोर्टफोलियो जिसमें बर्गर किंग, पोपीज और टिम हॉर्टन्स ब्रांड शामिल हैं। बर्गर किंग ब्रांड विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा फास्ट फूड बर्गर ब्रांड है, जिसे वैश्विक नेटवर्क के साथ रेस्तरां की कुल संख्या से मापा जाता है। 30 जून, 2019 तक 100 से अधिक देशों और अमेरिकी क्षेत्रों में 18,000 से अधिक रेस्तरां। कंपनियों की मास्टर फ़्रैंचाइजी व्यवस्था कंपनी को भारतीय स्वाद और वरीयताओं के साथ-साथ प्रचार और मूल्य निर्धारण के लिए दर्जी मेनू में लचीलापन प्रदान करती है। कंपनियां ग्राहक प्रस्ताव केंद्रित करती हैं। वैल्यू लीडरशिप पर, अलग-अलग हिस्सों में नए नए भोजन की पेशकश के माध्यम से ग्राहकों को विविधता प्रदान करना, स्थानीय भारतीय स्वाद को पूरा करना, शाकाहारी भोजन विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करना, और स्वाद लाभ और फ्लेम ग्रिलिंग विशेषज्ञता। कंपनी का मानना है कि यह कंपनी को सक्षम बनाता है। रोजमर्रा के मूल्य की तलाश करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करके और उन्हें पहली बार कंपनियों के ब्रांड तक पहुंचने का अवसर देकर ग्राहक आधार को बढ़ाना। रेस्त्रां में ग्राहकों की संख्या और सेम-स्टोर की बिक्री को बढ़ावा दिया और हमारे संचालन के पहले पांच वर्षों के दौरान भारत में अंतरराष्ट्रीय क्यूएसआर ब्रांडों के बीच 200 रेस्त्रां तक पहुंचने के लिए सबसे तेजी से बढ़ते क्यूएसआर ब्रांडों में से एक बनने में सक्षम हुआ। नवंबर 2014 में पहला रेस्तरां खोलने के बाद से, कंपनी एक पैन-इंडिया क्यूएसआर चेन में तेजी से, लगातार और कुशलता से बढ़ने के उद्देश्य से एक अच्छी तरह से परिभाषित रेस्तरां रोल आउट और विकास प्रक्रिया का उपयोग किया है और क्यूएसआर रेस्तरां के लिए भारत में बढ़ते बाजार के अवसरों को भुनाने के लिए। 30 जून, 2019 तक, बर्गर किंग भारत में 202 रेस्तरां थे, जिनमें 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और पूरे भारत के 47 शहरों में सात सब-फ्रैंचाइज़्ड बर्गर किंग रेस्तरां शामिल हैं। किंग कॉर्पोरेशन ने बिक्री, संचालन, विकास और लाभप्रदता पर कंपनी के मजबूत व्यावसायिक प्रदर्शन के लिए 2018 में कंपनी को 'ग्लोबल मास्टर फ्रेंचाइजी ऑफ द ईयर' से सम्मानित किया। इसके अलावा, कंपनी ने 2015 से लगातार क्षेत्रीय प्रदर्शन पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 'एपीएसी मास्टर फ्रेंचाइजी ऑफ द ईयर 2018 में 'एपीएसी ऑपरेटर ऑफ द ईयर' और 2017 और 2018 में 'एपीएसी मार्केटर ऑफ द ईयर'। वित्त वर्ष 2019-20 में, कंपनी ने 73 नए रेस्तरां शुरू किए। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी ने देश के 58 शहरों में 9 सब-फ्रैंचाइज़्ड रेस्तरां सहित 265 रेस्तरां संचालित किए। वित्त वर्ष 2020-21 में, इसने 5 नए रेस्तरां शुरू किए। इसने एक नई व्हॉपर रेंज लॉन्च की। फ्राइज़ और पेप्सी के साथ बर्गर/रैप। वित्त वर्ष 2021-22 में, कंपनी ने किंग्स कलेक्शन के साथ पनीर, पनीर, तीखा और तंदूरी चिकन और अद्वितीय मसाला बन जैसी विशिष्ट सामग्रियों के साथ प्रीमियम पोर्टफोलियो को फिर से लॉन्च किया। इसमें चोको लावा कप सहित नए डेज़र्ट शामिल किए गए। और चॉकलेट मूस कप। वित्त वर्ष 2021- 22 के दौरान, इसने 50 रेस्तरां बढ़ाए, जो बढ़कर 9 सब-फ्रैंचाइज़्ड रेस्तरां सहित लगभग 315 रेस्तरां हो गए। 31 मार्च, 2022 तक, कंपनी के पास 315 रेस्तरां का एक व्यापक नेटवर्क था, जिसमें 9 सब-फ्रेंचाइज़्ड रेस्तरां शामिल थे। फ्रेंचाइजी रेस्तरां। इसने 2022 में 35 बीके कैफे स्टोर खोले। 2022 में, कंपनी ने 9 मार्च, 2022 को पीटी साड़ी बर्गर इंडोनेशिया (बीके इंडोनेशिया) में 87.75% की नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल कर ली। और इसके परिणामस्वरूप, बीके इंडोनेशिया कंपनी की सहायक कंपनी बन गई, जिसमें कंपनी इसके इक्विटी शेयरों का 87.75% हिस्सा है।पीटी साड़ी चिकन इंडोनेशिया (29 मार्च, 2022 को बीके इंडोनेशिया द्वारा अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल) भी 29 मार्च, 2022 से कंपनी की सहायक कंपनी बन गई।
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