scorecardresearch
 

पहली बार सेंसेक्स 44 हजार के पार, निफ्टी ने भी बनाया नया रिकॉर्ड

भारतीय शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स पहली बार 44 हजार अंक के पार पहुंच गया. हालांकि, कारोबार के अंत में सेंसेक्स 44 हजार अंक के नीचे आ गया.

X
बाजार में रौनक बरकरार बाजार में रौनक बरकरार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय शेयर बाजार ऑल टाइम हाई लेवल पर
  • सेंसेक्स पहली बार 44 हजार अंक के पार पहुंचा
  • बालीप्रतिपदा पर सोमवार को शेयर बाजार बंद थे

ग्लोबली मिल रहे पॉजिटिव संकेतों और भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार का असर भारतीय शेयर बाजार पर दिखने लगा है. यही वजह है कि शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अब हर दिन अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं. सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को सेंसेक्स पहली बार 44 हजार अंक के पार पहुंच गया. वहीं, निफ्टी भी 13 हजार के नए रिकॉर्ड स्तर के करीब आ गया है. भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक का ये ऑल टाइम हाई लेवल है.

सेंसेक्स और निफ्टी का हाल
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 44,161.16 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर गया. अंत में सेंसेक्स 314.73 अंक या 0.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43,952.71 अंक के अपने नए उच्चस्तर पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक का एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान 12,934.05 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक गया. अंत में निफ्टी 93.95 अंक या 0.74 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,874.20 अंक पर बंद हुआ. यह इसका नया उच्चस्तर है. 

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक करीब छह प्रतिशत चढ़ गया. एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, मारुति, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी लाभ में रहे.  वहीं दूसरी ओर एनटीपीसी, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, इन्फोसिस, आईटीसी, पावरग्रिड और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर नुकसान में रहे. इस बीच, मंगलवार को रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 74.46 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. डॉलर की नरमी ने भी रुपये को समर्थन दिया. कारोबार के समाप्त होने पर यह  16 पैसे की तेजी के साथ 74.46 प्रति डॉलर पर रहा.

एलएंडटी को एक और ठेका, शेयर में बढ़त
इस बीच, लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने बनने वाले सड़क पुल के लिए सबसे कम बोली लगाकर, इसका ठेका हासिल किया है. इस परियोजना की लागत करीब 3,200 करोड़ रुपये है. 18 किलोमीटर लंबा यह पुल धुबरी से फूलबाड़ी के बीच करीब 203 किलोमीटर की दूरी कम करेगा. इसका फायदा शेयर को मिला और 2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई.

शेयर बाजार का आखिरी कारोबारी दिन
वैसे तो शेयर बाजार का आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को होता है लेकिन इस बार शनिवार को भी बाजार में निवेशकों ने दांव लगाया है. दरअसल, हर साल की तरह इस बार भी दीपावली के मौके पर भारतीय शेयर बाजार में एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया गया था. मुहूर्त कारोबारी सत्र के दौरान घरेलू शेयर बाजारों ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ.

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

मुहूर्त कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 195 अंक या 0.45 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड 43,637.98 अंक पर बंद हुआ. मुहूर्त कारोबार के दौरान यह अब तक की सर्वाधिक ऊंचाई 43,830 अंक तक पहुंच गया था. इसी तरह एनएसई निफ्टी 60.30 अंक या 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ अब तक से सबसे ऊंचे स्तर 12,780.25 पर बंद हुआ. मुहूर्त कारोबार के दौरान निफ्टी ने 12,828 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छुआ. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें