scorecardresearch
 

Reliance अब मिनटों में घर पहुंचाएगी सामान, Mukesh Ambani ने बनाया Blinkit, Zepto को टक्कर देने का ये बड़ा प्लान

रिलायंस की प्लानिंग इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स की कैटेगरी को भी शामिल करने की है. हालांकि कंपनी अभी भी रिलायंस डिजिटल स्टोर से तीन घंटे के भीतर छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स की इंस्टेंट होम डिलीवरी कर रही है.

X
देश की सबसे बड़ी कंपनी है रिलायंस
देश की सबसे बड़ी कंपनी है रिलायंस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चल रहा JioMart Express का ट्रायल
  • Dunzo के नेटवर्क का करेगी इस्तेमाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) भी अब घरों पर राशन की झटपट डिलीवरी का काम शुरू करेगी. कंपनी ने इस सेगमेंट में काम करने वाली ब्लिंकइट और जेप्टो जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने की तैयारी कर ली है. इंस्टेंट ग्रॉसरी डिलीवरी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है और एक के बाद एक कई कंपनियां इस सेगमेंट में उतर रही हैं.

चल रहा JioMart Express का ट्रायल
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इंस्टेंट ग्रॉसरी डिलीवरी (Instant Grocery Delivery) सर्विस के लिए एक नया प्लेटफॉर्म जियोमार्ट एक्सप्रेस तैयार किया है. इसका ट्रायल अभी नवी मुंबई में चल रहा है. ईटी की खबर के मुताबिक कंपनी की प्लानिंग इसे 200 शहरों तक बढ़ाने की है, जहां जियोमार्ट पहले से काम कर रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज अभी देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है. कंपनी इस सेक्टर में रिलायंस रिटेल नाम से कारोबार करती है.

इसे भी देखें : Big Bazaar के बाद ये सुपरमार्केट भी होगी Reliance की? जानें क्या है पूरा मामला

Blinkit, Zepto को ऐसे मिलेगी टक्कर
भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस सेगमेंट में BlinkIt और Zepto जैसी कंपनियों को तगड़ी टक्कर देने का प्लान बनाया है. कंपनी JioMart Express पर 90 मिनट की एश्योर्ड डिलीवरी देगी और इसके लिए कोई मिनिमम ऑर्डर वैल्यू नहीं होगी. इतना ही नहीं अगर ग्राहक की ऑर्डर वैल्यू 199 रुपये या उससे अधिक होगी, तो राशन की डिलीवरी फ्री (JioMart Free Grocery Delivery) होगी. 

इसमें भी एक बड़ी बात ये है कि अधिकतर कंपनियां इस सेगमेंट में अधिकतर सिर्फ राशन की डिलीवरी करती हैं, जबकि रिलायंस की प्लानिंग पर्सनल केयर, होम केयर प्रोडक्ट के अलावा इसमें दवाओं और स्मार्टफोन (Reliance Smartphone Medicine Instant Delivery) जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स की कैटेगरी को भी शामिल करने की है. हालांकि कंपनी अभी भी रिलायंस डिजिटल स्टोर से तीन घंटे के भीतर छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स की इंस्टेंट होम डिलीवरी कर रही है.

पढ़ें इसे भी: Reliance को अब घर-घर पहुंचाने की तैयारी, Mukesh Ambani का है ये बड़ा प्लान

इन सभी सामान की डिलीवरी रिलायंस रिटेल नेटवर्क के स्टोर से की जाएगी. इस बारे में अभी रिलायंस रिटेल ने कोई टिप्पणी नहीं की है. वहीं Tata की Big Basket और  Swiggy की Instamart और Walmart की Flipkart Quick भी इस सेगमेंट में काम कर रही हैं.

Dunzo के नेटवर्क का करेगी इस्तेमाल
राशन होम डिलीवरी (Ration Home Delivery) सेगमेंट में बढ़त बनाने के लिए हाल में रिलायंस ने Dunzo में 24 करोड़ डॉलर का निवेश कर 26% हिस्सेदारी खरीदी थी. इस बारे में जानकारी रखने वाले कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि JioMart Express बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए Dunzo के नेटवर्क का भी इस्तेमाल कर सकती है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें