scorecardresearch
 

Good News: फ्रांस को पछाड़ दुनिया का छठा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना भारत 

Indian Share market: भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप 3.4 लाख करोड़ (ट्रिलियन) डॉलर को पार कर गया है और यह फ्रांस को पीछे छोड़कर दुनिया का छठा सबसे बड़ा बाजार बन गया. 

भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई पर (फाइल फोटो) भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई पर (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऐतिहासिक ऊंचाई पर भारतीय बाजार
  • मार्केट कैप 3.4 ट्रिलियन डॉलर के पार

Indian Share market: भारतीय शेयर बाजार लगातार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है. गुरुवार को सेंसेक्स ने पहली बार 59 हजार का लेवल पार कर लिया. इससे भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप 3.4 लाख करोड़ (ट्रिलियन) डॉलर को पार कर गया है और यह फ्रांस को पीछे छोड़कर दुनिया का छठा सबसे बड़ा बाजार बन गया. 

भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को भी हरे निशान में है और यह जल्दी ही 60 हजार का आंकड़ा पार कर सकता है. बाजार के जानकारों का तो कहना है कि अगले वीक में यह 60 हजारी भी हो जाएगा. भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप के लिहाज से 3.40 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है.

ये है अमेरिका-चीन की हालत   

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट कैप के आधार पर अमेरिकी शेयर बाजार नंबर वन पर है. वॉल स्ट्रीट का टोटल मार्केट कैप 51 ट्रिलियन डॉलर पार है. दूसरे नंबर पर चीन का शेयर बाजार है, जिसका मार्केट कैप 12 ट्रिलियन डॉलर है. इसके बाद जापान 7 ट्रिलियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर, हांगकांग 6 ट्रिलियन डॉलर के साथ चौथे नंबर पर, ब्रिटेन 3.68 ट्रिलियन डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर और भारत  3.41 ट्रिलियन डॉलर के साथ छठे नंबर पर पहुंच गया है. फ्रांस 3.40 ट्रिलियन डॉलर के साथ अब सातवें नंबर पर लुढ़क गया है.

इतना आया उछाल 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भारतीय शेयर बाजार के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा 874 अरब डॉलर का उछाल आया है. 31 दिसंबर 2020 को यह 2.52 ट्रिलियन डॉलर था जो 35 फीसदी उछल कर 3.41 ट्रिलियन डॉलर पार कर चुका है. मार्च 2020 में जब शेयर बाजार क्रैश कर गया था, उसके मुकाबले इंडियन स्टॉक मार्केट कैप में 2.08 ट्रिलियन डॉलर का उछाल आया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें