scorecardresearch
 

बोनस शेयर इश्यू से पहले IEX के स्टॉक में आई 15 फीसदी तक की तेजी

IEX Bonus Share Issue: बोनस शेयर इश्यू की रिकॉर्ड तारीख से पहले आज आखिरी ट्रेडिंग डे था. इसी कारण निवेशकों ने आईईएक्स के स्टॉक की जमकर खरीदारी की. हालांकि आज आईईएक्स के शेयर खरीदने वाले इन्वेस्टर्स को बोनस शेयर इश्यू का फायदा नहीं मिलने वाला है.

X
बोनस शेयर इश्यू से आई तेजी (Getty)
बोनस शेयर इश्यू से आई तेजी (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोर्ड ने पिछले महीने दी बोनस शेयर इश्यू की मंजूरी
  • एक शेयर पर बोनस मिलेंगे दो शेयर

शेयर बाजार (Share Market) के हालिया बुल रन (Bull Run) का फायदा उठाने वाली अव्वल कंपनियों में से एक IEX के स्टॉक शुक्रवार को 15 फीसदी तक उछल गए. इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (Indian Energy Exchange) के शेयरों को इन्वेस्टर्स (Investors) ने बाजार खुलते ही हाथों-हाथ लिया. इसका कारण बोनस शेयर इश्यू (Bonus Share Issue) की रिकॉर्ड की तारीख (Record Date) का नजदीक आना रहा.

एक शेयर पर बोनस में मिलेंगे दो शेयर

कंपनी के बोर्ड (IEX Board) ने इन्वेस्टर्स को प्रति एक शेयर पर दो बोनस शेयर इश्यू करने की मंजूरी पिछले महीने दी थी. इस बोनस शेयर इश्यू की रिकॉर्ड तारीख छह दिसंबर है. आज के बाद दो दिन बाजार बंद रहेंगे. इस तरह बोनस शेयर इश्यू की रिकॉर्ड तारीख से पहले आज आखिरी ट्रेडिंग डे था. इसी कारण निवेशकों ने आईईएक्स के स्टॉक की जमकर खरीदारी की.

आज खरीदने वालों को नहीं मिलेगा बोनस का लाभ

हालांकि आज आईईएक्स के शेयर खरीदने वाले इन्वेस्टर्स को बोनस शेयर इश्यू का फायदा नहीं मिलने वाला है. जिन लोगों ने आईईएक्स के शेयर आज खरीदे, उनके डीमैटेरियलाइज्ड अकाउंट में ये शेयर मंगलवार तक क्रेडिट नहीं होंगे, जबकि रिकॉर्ड की तारीख सोमवार है. संभवत: इसी कारण कंपनी के शेयर दिन के कारोबार में कुछ नरम पड़े.

इंट्रा डे में करीब 15 फीसदी तक की बढ़त

बाजार बंद होने पर आईईएक्स का शेयर बीएसई (BSE) पर 255.65 रुपये पर रहा, जो पिछले स्तर की तुलना में 12.65 रुपये यानी 5.21 फीसदी ऊपर है. दिन के 11 बजे के करीब यह शेयर लगभग नौ फीसदी की बढ़त के साथ 264 रुपये के आस-पास ट्रेड कर रहा था. बीएसई पर इंट्रा डे ट्रेड (Intra Day Trade) में यह एक समय 14.69 फीसदी की बढ़त के साथ 278.70 रुपये तक के स्तर पर पहुंच गया था.

रिटेल इन्वेस्टर्स का पसंदीदा शेयर है आईईएक्स

पिछले एक साल के दौरान आईईएक्स के शेयरों में 257 फीसदी की तेजी आ चुकी है. पिछले साल तीन दिसंबर को बीएसई पर आईईएक्स का शेयर महज 71.63 रुपये पर रहा था. यह शेयर खासकर रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) का पसंदीदा बनकर उभरा है. पिछले साल की सितंबर तिमाही में कंपनी में रिटेल इन्वेस्टर्स की हिस्सेदारी 9.2 फीसदी थी, जो इस साल सितंबर तिमाही में बढ़कर 19.2 फीसदी पर पहुंच चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें