scorecardresearch
 

Gautam Adani: अडानी दुनिया में दूसरे सबसे अमीर बनने के बहुत करीब, बस इतना रह गया फासला

Top-10 Billionaires की लिस्ट में गौतम अडानी (Gautam Adani) की दूसरे पायदान पर पहुंचने की रेस में फासला कम हो रहा है. इस नंबर पर मौजूद बर्नार्ड अर्नाल्ट और अडानी की नेटवर्थ में अब 6.1 अरब डॉलर का अंतर है. जिस तेजी से अडानी की संपत्ति बढ़ रही है, उससे जल्द वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बन सकते हैं.

X
टॉप-10 अमीरों में दूसरे पायदान पर कब्जे की तैयारी
टॉप-10 अमीरों में दूसरे पायदान पर कब्जे की तैयारी

गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के Top-10 Billionaires की लिस्ट में लगातार ऊपर चढ़ते जा रहे हैं. उन्होंने एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर तीसरे पायदान पर एंट्री मारी है और अब उनकी तैयारी दूसरे पायदान पर कब्जे की है. फिलहाल, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बर्नार्ड अर्नाल्ट और अडानी के बीच फासला भी कम ही रह गया है. 

इतनी संपत्ति के मालिक हैं अडानी
फोर्ब्स के रियल टाइम (Forbes Real Time) बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) बढ़कर 148.8 अरब डॉलर हो गई थी. इतनी संपत्ति के साथ टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अडानी एक बार फिर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. बता दें बीते दिनों फ्रांस के अरबपति को बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछ छोड़ते हुए अडानी ने तीसरे नंबर पर एंट्री मारी थी, हालांकि अर्नाल्ट की नेटवर्थ में उछाल के कारण वे दूसरे पायदान पर पहुंच गए थे. 

अडानी से ऊपर ये दो अरबपति
Forbes की लिस्ट को देखें तो भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी से आगे अब सिर्फ दो अरबपति रह गए हैं. टेस्ला की सीईओ एलन मस्क अरबपतियों की इस लिस्ट में लंबे समय से पहले पायदान पर काबिज हैं. उनकी नेट वर्थ 253.4 अरब डॉलर है. तो दूसरी ओर बर्नार्ड अर्नाल्ट 154.9 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराए हुए हैं. 

अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा

अडानी-अर्नाल्ट में इतना फासला
गौतम अडानी की दूसरे पायदान की रेस के फासले पर नजर डालें, तो इस नंबर पर मौजूद बर्नार्ड अर्नाल्ट और अडानी के बीच फासला कम रह गया है. दोनों की नेटवर्थ में अब 6.1 अरब डॉलर का अंतर है. जिस तेजी से गौतम अडानी की नेटवर्थ बढ़ रही है, उसे देखकर कहना गलत ना होगा कि जल्द ही वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन सकते हैं. जेफ बेजोस और अडानी की नेटवर्थ में अंतर की बात करें तो आडानी ग्रुप के चेयरमैन 12.1 अरब डॉलर ज्यादा दौलतमंद हो गए हैं. 

2022 में सबसे ज्यादा कमाई 
गौतम अडानी के लिए साल 2022 शानदार साबित हो रहा है. कमाई के मामले में वो दूसरे शीर्ष अरबपतियों से बहुत आगे हैं. Bloomberg की रिपोर्ट में कहा गया कि उनकी अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 750 गुना से अधिक लाभ पर कारोबार कर रही हैं. जबकि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) की वैल्यू 400 गुना फायदे में हैं.

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें