scorecardresearch
 

खूब चला इन युवाओं के आइडिया का जादू, अब Forbes के Top-100 अरबपतियों में शामिल!

Forbes की टॉप-100 भारतीय अरबपतियों की लिस्ट में देश के युवा अपना जलवा बिखेर रहे हैं. इस लिस्ट में ऐसी स्टार्टअप कंपनियों के फाउंडर्स के नाम शुमार हैं, जिनके आइडिया देश के कई सेक्टर में राज कर रहे है.

BYJU's के फाउंडर रवीन्द्रन (File Photo) BYJU's के फाउंडर रवीन्द्रन (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Byju's देश की सबसे बड़ी एजुटेक कंपनी
  • Paytm डिजिटल पेमेंट की पॉयनियर
  • Paytm बहुत जल्द लाने वाली है IPO

Forbes ने 2021 के लिए भारत के टॉप-100 अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है. मुकेश अंबानी इस लिस्ट में पहले और गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं. लेकिन महज एक आइडिया से कारोबार शुरू करने वाले कई स्टार्टअप के फाउंडर भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

BYJU's का जलवा

बायजू रवींद्रन पत्नी दिव्या के साथ (File Photo)
बायजू रवींद्रन पत्नी दिव्या के साथ (File Photo)

Forbes की लिस्ट में 47वें स्थान पर BUJU's के रवींद्रन और उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ का नाम है. दोनों की नेटवर्थ 4.05 अरब डॉलर (करीब 302.53 अरब रुपये) है. BYJU's इस समय देश की सबसे बड़ी एजुटेक कंपनियों मे से एक है और हाल ही में कंपनी ने कोचिंग सेंटर चलाने वाली कंपनी Aakash Educational Service का अधिग्रहण किया है. BYJU's अमेरिका और ब्रिटेन जैसे ग्लोबल बाजार में भी अब धीरे-धीरे अपने पंख फैला रही है.

चढ़ रहे Zerodha के ‘स्टॉक’

नितिन कामथ और निखिल कामथ (Photo : Facebook)
नितिन कामथ और निखिल कामथ (Photo : Facebook)

स्टॉक ब्रोकिंग सेक्टर में काम करने वाली स्टार्टअप कंपनी  Zerodha लगातार नए मुकाम हासिल कर रही है. तो इसके फाउंडर नितिन कामथ और निखिल कामथ भी अरबपतियों की लिस्ट में ऊपर बढ़ रहे हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में उनका नंबर 86 है और उनकी टोटल नेटवर्थ 2.59 अरब डॉलर (करीब 193.47 अरब रुपये) है. Zerodha वर्तमान में स्टॉक ब्रोकिेंग सुविधा देने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और बहुत जल्द अपना म्यूचुअल फंड लाने वाली है.

डिजिटल पेमेंट मतलब Paytm

Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Photo : India Today)
Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Photo : India Today)

देश में डिजिटल पेमेंट की पॉयनियर कंपनी Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा भी फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं. लिस्ट में वो अपनी 92 नंबर की पोजिशन पर पहले की तरह बने हुए हैं. उनकी टोटल नेटवर्थ 2.35 अरब डॉलर (करीब 175.54 अरब रुपये) है. Paytm भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी है और बहुत जल्द अपना IPO लाने वाली है.


ये भी पढ़ें : 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×