scorecardresearch
 

Best Multibagger Stock: इस सीमेंट कंपनी का चट्टानी रिटर्न, निवेशक 13 हजार लगाकर बन गए करोड़पति

एक समय था, जब इस कंपनी का स्टॉक महज 30 रुपये के आस-पास था. अभी इस स्टॉक का भाव 24 हजार रुपये के पार निकल चुका है. यानी 81000 फीसदी की शानदार तेजी इस स्टॉक ने दर्ज की है. हालांकि यह अभी अपने लाइफटाइम हाई से ठीक-ठाक नीचे है.

X
सीमेंट स्टॉक ने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल सीमेंट स्टॉक ने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 21 साल में स्टॉक ने दिया 800% रिटर्न
  • शानदार मल्टीबैगर है यह सीमेंट स्टॉक

कुछ कंपनियां शेयर मार्केट (Share Market) में भी अपने फिजिकल बिजनेस को दोहरा देती हैं. अब इस कंपनी को ही देख लीजिए जो घर-दीवार को मजबूत बनाने के लिए सीमेंट बनाती है, दूसरी ओर शेयर मार्केट पर अपने इन्वेस्टर्स को सीमेंटेड ही नहीं बल्कि चट्टानी रिटर्न देती है. हम बात कर रहे हैं श्री सीमेंट (Shree Cement) की, जिसने कुछ साल पहले महज 13 हजार रुपये लगाने वाले इन्वेस्टर्स को आज के समय में करोड़पति बना दिया है.

ऑल टाइम हाई से अभी भी इतना नीचे

एक समय था, जब इस कंपनी का स्टॉक महज 30 रुपये के आस-पास था. अभी इस स्टॉक का भाव 24 हजार रुपये के पार निकल चुका है. यानी 81000 फीसदी की शानदार तेजी इस स्टॉक ने दर्ज की है. हालांकि यह अभी अपने लाइफटाइम हाई से ठीक-ठाक नीचे है. इस स्टॉक का का लाइफटाइम हाई और 52 वीक हाई 32,048 रुपये है. वहीं 52 वीक का इस स्टॉक का लो लेवल 21,650 रुपये का है.

महज 30 रुपये से शुरू हुआ मार्केट का सफर

जब कंपनी ने शेयर मार्केट में कदम रखा था, उन शुरुआती दिनों में यानी जुलाई 2001 में एनएसई पर इसके एक स्टॉक की वैल्यू 30.30 रुपये हुआ करती थी. करीब 21 साल के सफर के बाद आज यानी 04 अप्रैल 2022 को एनएसई पर यह स्टॉक 24,645.45 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है. इस हिसाब से कैलकुलेट करें तो यह करीब 81,200 फीसदी का रिटर्न बैठता है.

इन्वेस्टर्स हो गए 800 गुना से ज्यादा अमीर

कंपनी ने अपने 21 साल के सफर में जिस तरह का रिटर्न दिया है, उसने इन्वेस्टर्स की संपत्ति को करीब 800 गुना बढ़ाया है. इसका मतलब हुआ कि अगर तब किसी इन्वेस्टर ने इस स्टॉक में 1 लाख रुपये लगा दिए होते तो आज उसके पास 8 करोड़ रुपये से ज्यादा होते. इतना ही नहीं करीब 21 साल पहले अगर कोई इन्वेस्टर इस स्टॉक में सिर्फ 13 हजार रुपये लगाया होता, तो आज वह करोड़पति बन चुका होता, क्योंकि उसके फोलियो की वैल्यू 1 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई होती.

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें