scorecardresearch
 

Best Multibagger Stock: Diesel-Petrol के भाव ने इस Ethanol स्टॉक को बनाया मल्टीबैगर, साल भर में पैसा हुआ डबल

अगर पिछले पांच साल का रिकॉर्ड देखें तो इसने महज 80.80 रुपये से यहां तक का सफर तय किया है और इस दौरान 389 फीसदी ऊपर चढ़ा है. इस साल अभी तक इसमें करीब 17 फीसदी की तेजी आ चुकी है.

X
साल भर में पैसा डबल साल भर में पैसा डबल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लगातार बढ़ रहा है डीजल-पेट्रोल का भाव
  • महंगे पेट्रोल से इथेनॉल ब्लेंडिंग को होगा लाभ

डीजल-पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों (Diesel-Petrol Prices) के बीच वैकल्पिक ईंधनों (Alternative Fuels) की मांग तेज होने का अनुमान है. सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) समेत फ्लेक्स फ्यूएल इंजन (Flex Fuel Engine) वाले वाहनों को बढ़ावा दे रही है. इससे इथेनॉल (Ethanol) की डिमांड बढ़ेगी, जिससे कई स्टॉक्स की चाल पर असर पड़ रहा है. ऐसा ही एक स्टॉक है Praj Industries, जिसे इन बदलावों से सीधा फायदा मिल रहा है. बदलती परिस्थितियों में इस स्टॉक ने बीते एक साल में मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) दिया है और इन्वेस्टर्स के पैसे को डबल से भी ज्यादा कर दिया है. ब्रोकरेज हाउसेज (Brokerage Houses) को अभी भी इस स्टॉक में अपसाइड पोटेंशियल (Upside Potential) दिख रहा है.

साल भर में इतना चढ़ा स्टॉक का भाव

साल भर पहले यानी 06 अप्रैल 2021 को यह स्टॉक 188.60 रुपये का था. अभी इसकी कीमत एनएसई (NSE) पर 395 रुपये हो चुकी है. इस तरह बीते एक साल के दौरान इस स्टॉक ने 109.44 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी इन्वेस्टर ने साल भर पहले इस स्टॉक में एक लाख रुपये लगाए होते, तो आज उसका पैसा डबल से भी ज्यादा होकर 2.10 लाख रुपये हो गया होता. अगर पिछले पांच साल का रिकॉर्ड देखें तो इसने महज 80.80 रुपये से यहां तक का सफर तय किया है और इस दौरान 389 फीसदी ऊपर चढ़ा है. इस साल अभी तक इसमें करीब 17 फीसदी की तेजी आ चुकी है.

एक्सिस सिक्योरिटीज ने दिया ये टारगेट

ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज (Axis Securities) की मानें तो अभी भी इस स्टॉक की संभावनाएं समाप्त नहीं हुई हैं. एक्सिस सिक्योरिटीज के अनुसार, Praj Industries को डोमेस्टिक बिजनेस में बायो एनर्जी से मदद मिल रही है. इसके अलावा इथेनॉल की बढ़ती मांग, अनाज पर आधारित डिस्टिलरीज के बढ़ते महत्व, डिकार्बनाइजेशन आदि के चलते इस स्टॉक का फ्यूचर प्रोस्पेक्ट ब्राइट है. इन कारणों का हवाला देते हुए ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक को Buy रेटिंग दी है. एक्सिस सिक्योरिटीज ने Praj Industries को 477 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. इसका मतलब हुआ कि अभी इस स्टॉक में 20 फीसदी से ज्यादा ऊपर चढ़ने की संभावनाएं हैं.

ब्रोकरेज फर्म को इन फैक्टर्स से उम्मीद

एक्सिस सिक्योरिटीज का कहना है, 'Praj Industries को अनाज बेस्ड डिस्टिलरीज बिजनेस से ट्रैक्शन मिल रहा है. सरकार इथेनॉल बनाने के लिए ज्यादा अनाज आवंटित कर रही है, इससे आगे भी बिजनेस को फायदा मिलेगा. दूसरी ओर क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने से डीजल-पेट्रोल के भाव बढ़ रहे हैं. इससे पेट्रोल और इथेनॉल के बीच का गैप बड़ा होगा, जो इथेनॉल ब्लेंडिंग को ज्यादा फायदेमंद बनाएगा. ये सारी परिस्थितियां Praj Industries के लिए अनुकूल हैं.'

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें