scorecardresearch
 

Citi Axis Deal: भारत से कारोबार समेट रहा CITI बैंक, खरीदार की रेस में Axis सबसे आगे

Citi Axis Deal: सिटी बैंक भारत में 1902 से मौजूद है और 1985 से कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में काम कर रहा है. अभी भारत में सिटी बैंक के 35 ब्रांच हैं और कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में करीब 4,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. सौदा होने के बाद ये सब एक्सिस बैंक का हिस्सा हो जाएंगे.

X
भारत से बिजनेस समेट रहा सिटी बैंक (Getty)
भारत से बिजनेस समेट रहा सिटी बैंक (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में 100 साल से अधिक समय से है सिटी बैंक
  • देश में सिटी बैंक की 35 ब्रांच हैं

अमेरिका का सिटी बैंक (Citi Bank) भारत में अपना कारोबार समेट रहा है. इसके लिए सिटी बैंक अपने कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस (Consumer Banking Business) को बेचने की तैयारी में है और इसे खरीदने की रेस में एक्सिस बैंक (Axis Bank) सबसे आगे है. बताया जा रहा है कि एक्सिस बैंक करीब 13 हजार करोड़ रुपये में यह सौदा पटाने वाला है.

एक्सिस बैंक ने इतनी आंकी है वैल्यू

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि सिटी बैंक के इस बिजनेस को खरीदने के लिए अभी तक एक्सिस बैंक ने सबसे बड़ी बोली लगाई है. एक्सिस बैंक की बोली में सिटी बैंक के भारतीय कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस की वैल्यू दो बिलियन डॉलर यानी करीब 13 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है. अगर यह सौदा होता है तो इससे न सिर्फ एक्सिस बैंक की बैलेंसशीट (Balance Sheet) बढ़ेगी, बल्कि रिटेल बैंकिंग (Retail Banking) में भी उसका हिस्सा बढ़ जाएगा.

एक्सिस बैंक को इन सेगमेंट में होगा फायदा

सिटी बैंक के भारतीय कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में रिटेल बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड (Credit Card), होम लोन (Home Loan) और वेल्थ मैनेजमेंट (Wealth Management) जैसे सेगमेंट शामिल हैं. सिटी बैंक भारत में 1902 से मौजूद है और 1985 से कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में काम कर रहा है. अभी भारत में सिटी बैंक के 35 ब्रांच हैं और कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में करीब 4,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. सौदा होने के बाद ये सब एक्सिस बैंक का हिस्सा हो जाएंगे.

अन्य बैंकिंग बिजनेस में बना रहेगा सिटी बैंक

सिटी बैंक ने इस साल अप्रैल में बताया था कि वह ग्लोबल स्ट्रेटजी के तहत भारत से अपना कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस समेटने की तैयारी में है. सिटी बैंक इस सौदे के बाद इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग बिजनेस (Institutional Banking Business) और ग्लोबल बिजनेस सपोर्ट सेंटर (Global Business Support Centre) के जरिए भारत में मौजूद रहेगा. सिटी बैंक के पास मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, चेन्नई और गुरुग्राम में ग्लोबल बिजनेस सपोर्ट सेंटर हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें