scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Gautam Adani अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स, पीछे छूटे कई धनकुबेर

गौतम अडानी की लंबी छलांग
  • 1/6

दुनिया के शीर्ष अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की सूची में भारतीय उद्योगपतियों का दबदबा कायम है. ताजा बदलाव की बात करें तो अभी तक दुनिया के पांचवे सबसे अमीर और एशिया के सबसे रईस इंसान गौतम अडानी (Gautam Adani) का कद बढ़ा है और अब वह  Top-10 की लिस्ट में चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं. 

अडानी से पीछे हुए बिल गेट्स
  • 2/6

Forbes की रियल टाइम सूची के मुताबिक, गौतम अडानी (Gautam Adani) 112.6 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ Top-10 Billionaires की लिस्ट में एक पायदान आगे बढ़ते हुए चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि, लंबे समय से इस पायदान पर मौजूद माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gets) खिसककर पांचवें पायदान पर आ गए हैं. गेट्स की नेट वर्थ (Net Worth) कम होकर अब 103 अरब डॉलर रह गई है. 
 

अडानी-अंबानी की संपत्ति में इतना अंतर
  • 3/6

Top-10 अरबपतियों में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं. वे इस लिस्ट में 10वें नंबर पर बने हुए हैं. उनकी नेटवर्थ 87.1 अरब डॉलर है. अब गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में फासला और बढ़ गया है.

एलन मस्क टॉप पर बरकरार
  • 4/6

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. 230.4 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट 148.4 अरब डॉलर के साथ दूसरे और एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 139.2 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. 

टॉप अमीरों में ये नाम भी शामिल
  • 5/6

Top-10 Billionaires लिस्ट में शामिल अन्य अमीरों की बात करें तो लैरी एलिसन 97.3 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ छठे नंबर पर, तो दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffet) 96.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं. लैरी पेज 96.7 अरब डॉलर के साथ आठवें सबसे अमीर इंसान हैं, जबकि सर्गेई ब्रिन 93 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ नौंवे नंबर पर आ गए हैं. 

फेसबुक के जुकरबर्ग यहां पहुंचे
  • 6/6

फेसबुक (Facebook) के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की संपत्ति में गिरावट का सिलसिला जारी है और वह अरबपतियों की सूची में लगातार पिछड़ते जा रहे हैं. फिलहाल, Forbes की रियल टाइम लिस्ट में वे पिछड़ते हुए 20वें नंबर पर पहुंच गए हैं. जुकरबर्ग की नेट वर्थ कम होकर 59.3 अरब डॉलर रह गई है.