scorecardresearch
 

Union Budget: 25 हजार KM तक बढ़ेगा NH का विस्तार, रेलवे को भी मिलेगी 300 वंदे भारत ट्रेनें

union budget 2022 news live updates: वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को रेलवे सेक्टर में लाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में किसानों को MSP के जरिए 2.3 लाख करोड़ देने का लक्ष्य रखा गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक, शून्य-बजट और जैविक खेती, आधुनिक कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए राज्यों को कृषि विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

X
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की कॉपी के साथ (फोटो- पीटीआई) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की कॉपी के साथ (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • e-passport में लगेगा चिप
  • 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनें
  • 100 कार्गो टर्मिनल्स भी बनाएगी सरकार

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कई घोषणाएं की. वित्त मंत्री ने कहा कि देश कोरोना की लहर से गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि बजट में निजी निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री ने कहा कि टीकाकरण को तेजी से आगे बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि बजट में अगले 25 वर्ष की बुनियाद है. वित्त मंत्री ने कहा कि एलआईसी का आईपीओ जल्द आएगा. उन्होंने कहा कि इस बजट में 30 लाख नौकरियों को देने की शक्ति है. इस बजट में पीएम गति शक्ति योजना के जरिए बड़ा निवेश करने की योजना तैयार की गई है. 

इलेक्ट्रानिक्स जेम्स ऐंड जूलरी, चमड़े का सामान सस्ता होगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार इलेक्ट्रानिक्स जेम्स ऐंड जूलरी, चमड़े का सामान, फर्न पॉलिश्ड हीरा पर कस्टम ड्यूटी 5 प्रतिशत कम कर दिया है. इससे इन चीजों की कीमतें कम होंगी. इसके अलावा कपड़ा, खेती का सामान और मोबाइल फोन चार्जर की कीमतों में कटौती हो सकती है.
 

आईटी रिटर्न फाइल करने के बाद 2 साल तक अपडेट कर सकते हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने कर प्रणाली को और सरल बनाया है. सरकार ने नया अपडेटेड रिटर्न पेश किया है. जहां लोग आईटी रिटर्न दाखिल करने के 2 साल के भीतर अपडेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

सॉवरेन ग्रीन बांड जारी करेगी सरकार

वित्त मंत्री ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की परियोजनाओं में हरित बुनियादी ढांचे के लिए संसाधन जुटाने के लिए सरकार सॉवरेन ग्रीन बांड जारी करेगी. 

डिजिटल संपत्ति के ट्रांसफर पर 30 फीसदी टैक्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिजिटल संपत्ति के ट्रांसफर पर 30 फीसदी का टैक्स सरकार द्वारा लिया जाएगा. 

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार सशस्त्र बलों में आत्मानिर्भर भारत के लिए प्रतिबद्ध है. साल 2022-23 में  पूंजीगत  खरीद के लिए बजट का 68% घरेलू उद्योग के लिए रखा जाएगा. पिछले बजट में ये 58 फीसदी था. 


39.45 लाख करोड़ का होगा भारत का बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2022-23 का बजट 39.45 lakh crores का होगा. इस बार वत्तीय घाटा जीडीपी का 6.4% रहने की उम्मीद है. 

डिजिटल रुपया जारी करेगी RBI

वित्त मंत्री ने कहा कि ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का उपयोग करके डिजिटल रुपया जारी किया जाएगा; इसे 2022-23 से आरबीआई द्वारा जारी किया जाएगा. इससे अर्थव्यवस्था को मिलेगी बड़ी मजबूती 

E-PASSPORT में लगा होगा CHIP

बजट घोषणा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब सरकार एम्बेडेड चिप वाला ई-पासपोर्ट रोल आउट करेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि लोगों को विदेश यात्रा में सुविधा हो इसके लिए सरकार अब ई-पासपोर्ट जारी करेगी, इस पासपोर्ट में चिप एम्बेड होगा और इसमें आधुनिक सुविधाएं होगी. इसे 2022-23 में शुरू किया जाएगा.

बच्चों की पढ़ाई के लिए 200 टीवी चैनल

स्किलिंग प्रोग्राम को नया रूप दिया जाएगा. युवाओं के स्किलिंग, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के लिए, डिजिटल देश ई-पोर्टल लॉन्च किया जाएगा. कक्षा 1-12 के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षा प्रदान करने के लिए 'वन क्लास वन टीवी चैनल' की संख्या को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा. 
 

80 लाख लोगों को मिलेगा घर 

वित्त मंत्री ने बताया कि बजट में पीएम आवास योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.  2022-23 में पीएम आवास योजना के चिन्हित लाभार्थियों के लिए 80 लाख घरों का निर्माण पूरा किया जाएगा.  ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 60,000 घरों का पीएम आवास योजना का निर्माण किया जाएगा. 3.8 करोड़ परिवारों को नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. 

1.5 लाख डाकघर कोर बैंकिंग के दायरे में आएंगे

वित्तमंत्री ने कहा कि 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग के दायरे में लाया जाएगा. यह पहल वित्तीय समावेशन और नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम के माध्यम से खातों तक पहुंच को सक्षम करेगा और डाकघर खातों और बैंक खातों के बीच धन का ऑनलाइन हस्तांतरण भी प्रदान करेगा.

यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सहायक होगा, जिससे इंटर ट्रांजेक्शन और वित्तीय समावेशन सक्षम हो पाएगा.

डिजिटल इकोसिस्टम की होगी लॉन्चिंग

वित्त मंत्री ने कहा कि स्किलिंग और आजीविका के लिए डिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया जाएगा. इसका उद्देश्य ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से नागरिकों को कौशल, कौशल, कौशल प्रदान करना है. प्रासंगिक नौकरियों और अवसरों को खोजने के लिए एपीआई आधारित कौशल क्रेडेंशियल की शुरुआत की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम के लिए भी एक ओपन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा. 
 

नारी शक्ति के लिए 3 योजनाएं

वित्त मंत्री ने नारी शक्ति के लिए इस बजट में  3 योजनाओं की घोषणा की है. 

3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनें

वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को रेलवे सेक्टर में लाया जाएगा. अगले 3 वर्षों में 100 पीएम गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में किसानों को MSP के जरिए 2.3 लाख करोड़ देने का लक्ष्य रखा गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक, शून्य-बजट और जैविक खेती, आधुनिक कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए राज्यों को कृषि विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

केन-बेतवा लिंक पर फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि 44,605 करोड़ रुपये के केन-बेतवा लिंक का कार्यान्वयन किया जाएगा. इससे किसानों और स्थानीय आबादी को सिंचाई, खेती और आजीविका की सुविधा मिलेगी और 9 लाख हेक्टेयर से अधिक किसानों की भूमि को सिंचाई करने की सुविधा मिलेगी.

नेशनल हाईवे को 25 हजार किमी तक बढ़ाया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022-23 के बीच नैशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा. पहाड़ी क्षेत्रों के पर्वतमाला रोड को PPP मोड्स पर लाया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें