scorecardresearch
 

Maruti Suzuki ने वापस मंगाईं 1.81 लाख कारें, हो सकती है ये खराबी

Maruti Suzuki India ने करीब 1.81 लाख कारों को वापस बुलाया (recall) है. कंपनी की 5 मॉडल्स की कारों में एक संभावित खराबी की जांच के लिए उसने इन्हें वापस बुलाया है. जानें पूरी खबर...

Maruti Suzuki ने वापस बुलाई 1.81 लाख कारें Maruti Suzuki ने वापस बुलाई 1.81 लाख कारें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Ciaz, S-Cross, Ertiga समेत 5 मॉडल में खराबी संभव
  • मई 2018 से अक्टूबर 2020 तक की गाड़ियां की रिकॉल
  • मारुति की साइट पर चेक करें अपनी गाड़ी की डिटेल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India ने 1.81 लाख कारों को रिकॉल किया है. कंपनी ने उसके 5 मॉडल्स के पेट्रोल इंजन वैरिएंट में एक संभावित खराबी का पता लगाने के लिए शुक्रवार को ये रिकॉल आर्डर जारी किया.

इन 5 मॉडल में हो सकती है खराबी

Maruti Suzuki का कहना है कि उसके Ciaz, Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और XL6 मॉडल्स के पेट्रोल इंजन में खराबी होने की संभावना है. इससे कार की सुरक्षा से जुड़ा खतरा हो सकता है. इसलिए कंपनी इन मॉडल्स की 1.81 लाख कारों की जांच करेगी और अगर उनमें खराबी पाई जाती है तो उसे दूर करेगी.

इस टाइम के मॉडल्स में खराबी संभव, फ्री में होगी जांच

मिंट की खबर के मुताबिक कंपनी ने अपने प्रेस नोट में कहा है कि 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच बनी इन 5 मॉडल की कारों में ये खराबी हो सकती है. इनके भी केवल पेट्रोल इंजन वैरिएंट में ही खराबी होने की आशंका है.

कंपनी का कहना है कि एक बार इन कारों को रिकॉल करने के बाद इनकी ‘मोटर जेनरेटर यूनिट’ की जांच की जाएगी. अगर इनमें कोई खराबी पाई जाती है तो कंपनी बिना किसी लागत या पैसे के मुफ्त में इनकी बदली करेगी. 

नवंबर से शुरू होगा रिकॉल प्रोसेस

Maruti Suzuki का कहना है कि इन गाड़ियों को वापस बुलाने की प्रक्रिया नवंबर के पहले महीने से शुरू होगी. तब तक के लिए कंपनी ने इन गाड़ियों को जलभराव वाले इलाके में ड्राइव करने और इन गाड़ियों के इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पर सीधे पानी का स्प्रे करने से मना किया है. 

ऐसे देखें आपकी गाड़ी होगी रिकॉल या नहीं

Maruti Suzuki ने ये भी कहा है कि ग्राहक उसकी आधिकारिक वेवसाइट या Maruti Nexa की वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं कि उनकी गाड़ी इस रिकॉल प्रोसेस का हिस्सा है या नहीं. इसके लिए उन्हें गाड़ी का मॉडल और चेसिस नंबर चाहिए होगा.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें