
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती Mahindra Thar टू-व्हील ड्राइव (2WD) को लॉन्च किया था. कंपनी ने इस एसयूवी को फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट के मुकाबले महज 9.99 लाख रुपये में बाजार में उतारा. कम कीमत के चलते इस SUV को ग्राहकों से जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है, जिसका नतीजा है कि इसका वेटिंग पीरियड काफी बढ़ गया है. नई Mahindra Thar के इस सबसे सस्ते वर्जन की डिलीवरी शुरू की जा चुकी है, लेकिन डीलरशिप बता रहे हैं कि भारी डिमांड के चलते इसका वेटिंग पीरियड आसमान छू रहा है.
महिंद्रा ने अपनी इस एसयूवी को इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ बाजार में उतारा है, जो कि शुरुआती 10,000 यूनिट्स की बुकिंग के लिए ही लागू किया गया था. नई टू-व्हील ड्राइव Mahindra Thar को कंपनी ने एक रणनीति के तहत पेश किया है. बीते दिनों ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति सुजुकी ने अपनी नई Maruti Jimny को पेश किया, और उस एसयूवी की बुकिंग भी शुरू कर दी. इससे पहले मारुति जिम्नी बाजार में एंट्री करती महिंद्रा ने कम दाम में अपनी Thar के टू-व्हील ड्राइव मॉडल को लॉन्च कर दिया. हालांकि ये थ्री-डोर वर्जन में ही आती है और इसके फाइव डोर वर्जन को भी जल्द ही पेश किया जाएगा.
आसमान छूता वेटिंग पीरियड:
ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Mahindra Thar 2WD का वेटिंग पीरियड लगभग 18 महीनों तक पहुंच गया है. जो कि देश के अलग-अलग लोकेशन और डीलरशिप पर निर्भर करता है. ऐसा नहीं है कि इसके हाई वेटिंग पीरियड के पीछे इसकी डिमांड ही एक वजह है, इसके अलावा कंपनी के पास हाल ही में लॉन्च किए गए स्कॉर्पियो-एन, एक्सयूवी 700 जैसे मॉडलों का भी भारी ऑर्डर है. सप्लाई चेन में आ रही बाधाएं भी व्हीकल प्रोडक्शन को कहीं न कहीं प्रभावित कर रही हैं. वहीं Thar 4WD के वेटिंग पीरियड कम होने की भी ख़बरें आ रही हैं.

इस वेरिएंट की है ज्यादा डिमांड:
मीडिया रिपोर्ट्स में डीलरशिप सोर्सेज के हवाले से बताया जा रहा है कि, Mahindra Thar 2WD के पेट्रोल वेरिएंट को कम लोग चुन रहे हैं, जिससे इसका वेटिंग पीरियड कम है, जो कि अलग-अलग शहरों के मुताबिक तकरीबन 1 महीने का वेटिंग पीरियड लेकर चल रहा है. लेकिन इसके डीजल वेरिएंट को ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं और यही कारण है कि थार टू-व्हील ड्राइव के डीजल वेरिएंट की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को तकरीबन 18 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है.
Mahindra Thar 2WD में क्या है ख़ास:
सबसे पहले तो बता दें कि, ये टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट है और इसके केबिन में कंपनी ने गियर लीवर के पास दिए जाने वाले ड्राइविंग मोड लीवर को हटा दिया है. इसके अलावा इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है. इस SUV में 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 150 की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन 117 bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसका डीजल इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है जबकि पेट्रोल इंजन में 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है.
Thar 2WD के केबिन में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर मिलता है और इसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के दरवाजे के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. बटन की बात करें तो यह ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ आता है. हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर अनलॉक/लॉक जो कंट्रोल पैनल से सेंटर कंसोल पर रिपोजिशन किए गए हैं. इसके अलावा, थार को Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर (ORVM's) और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं.