scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

हर शहर-हर गली में दिखेगी मारुति की ये कार, अब तक रिकॉर्ड 25 लाख सेल

Maruti Suzuki Swift sale data
  • 1/8

जब आप देश के किसी कोने में सड़क पर निकलते हैं, तो मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की ये पापुलर कार सड़क पर दिख जाएगी. पिछले 16 साल से इस कार को देश के लोगों का बहुत प्यार मिला है. लॉन्च से लेकर अब तक इस कार के ग्राहक तेजी से बढ़े हैं. अब इस कार ने भारतीय बाजार में एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है. 

मारुति स्विफ्ट की रिकॉर्ड बिक्री
  • 2/8

दरअसल प्रीमियम हैचकबैक सेगमेंट में Maruti Suzuki Swift का भारतीय बाजार में दबदबा है. ये दबदबा पिछले 16 वर्षों में और मजबूत हुआ है. अब मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने बताया कि भारतीय बाजार में Swift ने 25 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. 

2005 में लॉन्च हुई थी मारुति स्विफ्ट
  • 3/8

पिछले 16 वर्षों के सफर में मारुति स्विफ्ट ने 25 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड और लोगों के प्यार और विश्वास को दर्शाता है. पहली बार देश में स्विफ्ट कार 2005 में लॉन्च की गई थी और इसके साथ इसने देश में एक नए प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की शुरुआत की थी. 
 

भारतीय बाजार में लोकप्रियता कायम
  • 4/8

मारुति सुजुकी Swift की 16 वर्षों में भारतीय बाजार में लोकप्रियता बनी हुई है. लगातार स्विफ्ट के चाहने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगस्त-2021 में मारुति स्विफ्ट की कुल 12,483 यूनिट्स बिकी. मारुति सुजुकी स्विफ्ट जब लॉन्च हुई थी तब इसकी शुरुआती कीमत 4.10 लाख रुपये थी. 

इसी साल नई स्विफ्ट लॉन्च
  • 5/8

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट को बिल्कुल नए अवतार में उतारा है. नई 2021 Maruti Swift फेसलिफ्ट को 5 वेरिएंटस में लॉन्च किया गया है. नए रंग, नए इंजन और कई नए फीचर्स के साथ नई स्विफ्ट को पेश किया गया है.

ज्यादा माइलेज का दावा
  • 6/8


कंपनी का दावा है कि नई SWIFT में ग्राहकों का ज्यादा माइलेज मिलने वाला है. कंपनी के मुताबिक मैनुअल गियरबॉक्स वाले इंजन में 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा. वहीं एजीएस ट्रांसमिशन के साथ इंजन 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा.

ज्यादा पावरफुल इंजन
  • 7/8

ज्यादा पावरफुल इंजन
नई स्विफ्ट 2021 में आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ अगले नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज 1.2-लीटर डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है. यह इंजन 6000 rpm पर अधिकतम 66 KW पावर जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ मैनुअल और एजीएस ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. अगर कीमत की बात करें तो दिल्ली में Swift की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 5,85,000 रुपये है. 
 

डिजाइन में बदलाव
  • 8/8

डिजाइन में बदलाव
पिछले 16 वर्षों में कंपनी ने स्विफ्ट के लुक पर बहुत काम किया है, जो निखर कर सामने आया है. 2021 मारुति स्विफ्ट में अपडेटेड फ्रंट ग्रिल दिया गया है. इसके साथ ही इसमें क्रोम स्ट्रिप, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावा हैचबैक में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रियर व्यू कैमरा और ऑटोमैटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं. इसके अलावा कार में तीन डुअल टोन पेंट विकल्प को भी शामिल किया गया है.