scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

इन 7 टिप्स से बाइक-स्कूटी की बढ़ाएं माइलेज, हर महीने होगी मोटी बचत!

माइलेज बढ़ाने के आसान टिप्स
  • 1/8

अकसर लोगों की शिकायत होती है कि उनकी बाइक और स्कूटी माइलेज नहीं दे रही है. कई बार वो इस समस्या को लेकर सर्विस सेंटर तक पहुंच जाते हैं. लेकिन समस्या दूर नहीं होती है. दरअसल पेट्रोल दिनोदिन महंगा होता जा रहा है और लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप इन 7 टिप्स की मदद से खुद अपने टू-व्हीलर की माइलेज बढ़ा सकते हैं. 

 स्पीड का रखें ध्यान
  • 2/8

1. स्पीड का रखें ध्यान: जब भी आप अपनी बाइक से सफर करें तो सबसे पहले स्पीड का ध्यान रखें. बाइक को एक समान स्पीड में चलाने की कोशिश करें. अक्सर लोग बाइक को कभी फुल स्पीड तो कभी बिल्कुल स्लो में चलाने लगते हैं. लगातार गियर चेंज करने से तेल की खपत ज्यादा होती है. इसलिए स्पीड का ध्यान रखकर बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं. 

ओवर लोड से बचें
  • 3/8

2. ओवर लोड: आप टू-व्हीलर पर जितना वजन देंगे, इंजन पर उतना दबाव बढ़ेगा. इंजन पर दबाव बढ़ने से पेट्रोल ज्यादा खर्च होगा. इसलिए हमेशा टू-व्हीलर पर अधिकतम दो लोग ही सफर करें. ट्रिपलिंग टू-व्हीलर के लिए हर तरह नुकसानदेह है. ये ट्रैफिक नियम के खिलाफ है और तीन लोग टू-व्हीलर पर सवार होने से इंजन ज्यादा तेल की खपत करता है. 

टायर्स में हवा की करें जांच
  • 4/8

3. टायर्स में हवा की करें जांच: कई बार टायर्स में कम हवा होने की वजह से बाइक की माइलेज कम हो जाती है. खासकर गर्मियों में ऐसी समस्या ज्यादा आती है. इसलिए हफ्ते में एक बार टायर की हवा जरूर चेक करें. इसके अलावा बाइक के टायर्स में नाइट्रोजन गैस की फिलिंग करवानी चाहिए. क्योंकि नाइट्रोजन गैस टायर्स को गर्म होने नहीं देती है. बाइक को कड़ी धूप से भी बचाकर रखें. 

इकोनॉमी मोड का रखें ध्यान
  • 5/8


4. इकोनॉमी मोड का रखें ध्यान: सभी टू-व्हीलर स्पीडोमीटर में इकोनॉमी मोड की सुविधा मिलती है. इस माइलेज बेहतर करने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए जब घर से बाइक लेकर निकलें तो स्पीडोमीटर में इकोनॉमी मोड मार्क को ध्यान में रखकर बाइक चलाएं. इस मोड में बाइक चलाने से वह ज्यादा माइलेज देती है. 

 एयर फिल्टर नियमित साफ करें
  • 6/8

5. एयर फिल्टर नियमित साफ करें: बाइक के इंजन में हवा एयर फिल्टर के माध्यम से जाती है. फिल्टर गंदा हो पर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है. जिससे बाइक की परफॉर्मेंस के साथ-साथ माइलेज पर असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करते रहें. कई बार बाइक का स्पार्क प्लग गंदा हो जाता है, जिस वजह से बाइक धुआं देने लगती है. इसका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है. 

लो RPM पर रखें बाइक
  • 7/8


6. लो RPM पर रखें बाइक: आपकी सुविधा और आपके बजट के लिए आपकी बाइक का माइलेज बहुत मायने रखता है. इसलिए अपनी बाइक के RPM को हमेशा मिनिमम रखें. वहीं सही स्पीड और समय पर गियर शिफ्ट करने से बाइक की माइलेज बढ़ेगी. अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो ईंधन की खपत ज्यादा होगी. इसलिए बाइक में बेवजह रेस देने से बचें. 

वक्त पर सर्विस जरूरी
  • 8/8

7. वक्त पर सर्विस जरूरी: इसके अलावा बाइक की माइलेज आसानी से बढ़ाने के लिए बाइक की नियमित रूप से मरम्मत करवानी चाहिए. इंजन ऑयल को एक नियमित अंतराल पर चेंज करवाएं. इंजन की परफॉर्मेंस बेहतर रहे और इंजन के कम्पोनेंट जल्दी घिसे नहीं, उसके लिए ऑयल में ज्यादा चिकनाहट होना बेहद जरूरी है.