scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली देश में ये सिर्फ 5 कारें... आगे TATA-पीछे Mahindra

Safty Rating से सुरक्षा का पता
  • 1/7


जब कोई ग्राहक कार खरीदने के लिए जाता है, तो उसके जेहन में कार के लुक और डिजाइन के अलावा जो सबसे जरूरी बात चल रही होती है वो है सेफ्टी (Car Safety) के लिहाज के कौन बेहतर है? इसका पता उस मॉडल को क्रैश टेस्ट में ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) द्वारा दी गई सेफ्टी रेटिंग के आधार पर चलता है. भारत में सबसे सुरक्षित कारों की बात करें तो इस लिस्ट में Tata और Mahindra की कारें सबसे आगे हैं. इन्हें 5 Star रेटिंग दी गई है.

सेफ्टी कारों को तरजीह दे रहे लोग
  • 2/7

सेफ्टी कारों को तरजीह दे रहे लोग
सेफ्टी पैरामीटर्स पर खरी उतरने वाली सबसे ज्यादा कारें रतन टाटा के नेतृत्व वाली टाटा मोटर्स की हैं. इनमें Tata Punch, Tata Altroz और  Tata Nexon को सुरक्षा के मामले में 5-स्टार रेटिंग दी गई है. इसके अलावा आनंद महिंद्रा के नेतृत्व वाले महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह की Mahindra XUV700 और Mahindra XUV300 को भी 5-स्टार रेटिंग प्राप्त है. दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में ग्राहक सेफ्टी कारों को ज्यादा तरजीह देने लगे हैं. इसका असर भी दिखाई दे रहा है आज कई कंपनियों की बेहतरीन कारें बाजार में मौजूद हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से अच्छी हैं. 

Tata Altroz
  • 3/7

Tata Altroz
टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz भारत की टॉप NCAP रेटेड कार है. इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग्स मिली हुई है. अपने डिजाइन के साथ ही यह कार सुरक्षा के लिहाज के भी ग्राहकों की पसंद में सबसे आगे है. इसकी कीमत 5.69 लाख रुपये से शुरू होती है. इसमें 1399cc का इंजन दिया जाता है और इसका माइलेज 25.11 किमी प्रति लीटर है. इस कार में वेस्ट क्लास फीचर्स की भरमार देखने को मिलती है. इस हैचबैक में सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ ABS, वॉइस अलर्ट, फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल दिया गया है. 
 

Tata Nexon
  • 4/7

Tata Nexon
फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग्स वाली टाटा की दूसरी बेहतरीन कार की बात करें तो Tata Nexon का नाम आता है. इसे भी Global NCAP ने सुरक्षित कार का दर्जा दिया है. इस कार ने क्रैश टेस्ट में 17 में से 16.6 स्कोर प्राप्त किया है. इसलिए यह भारत की टॉप 5-स्टार रेटिंग प्राप्त कारों में सबसे ऊपर आती है. भारतीय कार बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 7.09 लाख रुपये है और यह 21.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. इस एसयूवी में 1499cc का इंजन दिया गया है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इमरजेंसी ब्रेक असिस्टेंट, हिल होल्ड असिस्ट, ईएसपी, ईबीडी के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल समेत ISOFIX Mounts शामिल हैं. 

Tata Punch
  • 5/7

Tata Punch
टाटा मोटर्स की Tata Punch भी सुरक्षा के मानदंडों पर खरी उतरने वाली शानदार कार है. इसे भी ग्लोबल एनसीएपी ने 5 स्टार रेटिंग दी है. इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी अल्ट्रोज की तरह ही एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर पर बनाया गया है. सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर, डुअल फ्रंट एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX एंकरेज और ABS शामिल हैं. इसने सेफ्टी क्रैश टेस्ट में 17 में से 16.45 प्वाइंट हासिल किए हैं. इसमें ड्यूल एयरबैग्स के साथ ही फ्रंट फॉग लैंप्स, टॉप ट्रिम्स में ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स भी दिए गए हैं.

 Mahindra XUV700
  • 6/7

Mahindra XUV700
महिंद्रा ग्रुप की एक और एसयूवी  Mahindra XUV700 ऐसी कार है, जिसे वाहनों की सुरक्षा दुर्घटना परीक्षण (सेफ्टी क्रैश टेस्ट) की जांच करने वाली एजेंसी Global NCAP (ग्लोबल एनसीएपी) ने 5-स्टार रेटिंग दी है. इस कार को भी 'सेफर चॉइस अवार्ड' दिया गया है. Mahindra की इस कार ने नवंबर 2021 में ग्लोबल एनसीएपी द्वारा SaferCarsForIndia अभियान में टेस्ट किए गए किसी भी कार के लिए सबसे ज्यादा कंबाइंड ऑक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी. इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार मिले थे.

Mahindra XUV300
  • 7/7

Mahindra XUV300
महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है. इस कार को Global NCAP की ओर से सेफर च्वाइस अवार्ड भी मिल चुका है. फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने 7 एयरबैग्स दिए हैं. इसके अलावा इसके फीचर्स में ईबीडी के साथ ABS, चारों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स, 6-स्पीड ट्रांसमिशन, LED टेल लैंप्स और ऑल 4 पावर विंडो शामिल हैं. इसकी कीमत 9.95 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके माइलेज की बात करें तो यह 20 किमी प्रति लीटर है.