लाइफस्टाइल न्यूज़

कोरोना वायरस की वैक्सीन के दिखे साइड इफेक्ट तो मैं लूंगा जिम्मेदारी: डॉ. फौसी

  • 1/7

कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona virus vaccine) पर अमेरिका में इन दिनों काफी उथल-पुथल मची हुई है. डोनाल्ड ट्रंप का दावा है कि नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकियों को कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. हालांकि ट्रंप के इस दावे को लेकर दुनियाभर में एक्सपर्ट संतुष्ट नहीं है. उनका कहना है कि वैक्सीन में जल्दबाजी और क्लीनिकल ट्रायल की प्रक्रिया से छेड़छाड़ वैक्सीन के बड़े साइड-इफेक्ट (Vaccine sideffects) का कारण बन सकती है.

Photo: Reuters

  • 2/7

एक टेलीविजन इंटरव्यू में अमेरिका के इंफेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट डॉ. एंथोनी फौसी से जब पूछा गया कि कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) की प्रक्रिया से छेड़छाड़ करने या टेस्टिंग के फेज को छोटा करने से नागरिकों को सेहत को खतरा हुआ तो क्या वे इसकी जिम्मेदारी लेंगे. इस पर फौसी ने स्पष्ट जवाब देते हुए कहा, 'हां मैं इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार हूं.'

Photo: Reuters

  • 3/7

वैक्सीन पर फौसी का ये बयान ऐसे वक्त में सामने आ रहा है जब नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने से ठीक पहले ट्रंप पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट पर वैक्सीन को लेकर लगातार दबाव बना रहे हैं. गुरुवार को MSNBC नाम के एक स्थानीय चैनल के पत्रकार क्रिस हायेस को दिए इंटरव्यू में फौसी ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि साल 2020 खत्म होने से पहले देश को एक सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन मिल जाएगी.

Photo: Reuters

  • 4/7

डॉ. फौसी ने कहा, 'कुछ लोग कह रहे हैं कि वैक्सीन अक्टूबर तक आ जाएगी. मुझे अक्टूबर तक ये काम असंभव लगता है. मुझे लगता है नवंबर-दिसंबर तक वैक्सीन मिल जाएगी. फिर भी हम यही मानकर चलना चाहिए कि इस साल के अंत तक हम एक सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन हासिल करने में कामयाब हो जाएंगे.'

  • 5/7

फौसी ने ये भी कहा कि वैक्सीन बनने के बाद सभी लोगों तक इसे पहुंचने में थोड़ा वक्त और लग सकता है. शुरुआत में इसके कुछ डोज तैयार किए जाएंगे. इसके बाद 2021 तक सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि इस साल आने वाली कोई भी वैक्सीन निश्चित तौर पर सुरक्षित होगी.

Photo: Reuters

  • 6/7

हालांकि, फौसी और ट्रंप के ऐसे दावों पर सभी एक्सपर्ट्स को भरोसा नहीं है. व्हाइट हाउस की कोरोना वायरस टास्क फोर्स की एक पूर्व अधिकारी ऑलिविया ट्रॉय ने इसी हफ्ते 'दि वॉशिंगटन पोस्ट' के हवाले से कहा कि उन्हें नहीं लगता कि चुनाव से पहले कोई वैक्सीन आने वाली है. उन्होंने कहा, 'मैं किसी से नहीं कहूंगी कि मुझे चुनाव से पहले आने वाली वैक्सीन की परवाह है. मैं सिर्फ फार्मा में एक्सपर्ट, यूनिटी को सुनुंगी और ये तय करुंगी कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं. या इसका चुनाव से तो कोई लेना-देना नहीं है.

Photo: Reuters

  • 7/7

ट्रंप ने 'फॉक्स न्यूज' को इस हफ्ते दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि 3 नवंबर तक लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी. बता दें कि उन्होंने अपने ही प्रशासन के टॉप पब्लिक हेल्थ ऑफिशियल्स के विपरीत बयानों के बावजूद फास्ट ट्रैक वैक्सीन के संकेत दिए हैं. 'सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन' के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने भी कहा था कि 2021 से पहले अमेरिका में सभी को एक सामान्य जीवन में वापस भेजने के लिए वैक्सीन काफी नहीं होगी.

Photo: Reuters

लेटेस्ट फोटो