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Winter Foods: सर्दी-खांसी-जुकाम कर देगा बेहाल, बचने के लिए जरूर खाएं ये 10 चीजें

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तापमान में गिरावट आते ही लोगों को सर्दी-खांसी-जुकाम (Bacterial Infections) की समस्या होने लगती है. इससे राहत पाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाने लगते हैं. न्यूयॉर्क से सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट एंड रजिस्टर्ड डायटिशियन लिसा याराह ने 10 इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster Foods) चीजों के बारे में बताया है, जो इस मौसम में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी.

Photo: Getty Images

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लाल शिमला मिर्च- विटामिन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बेहद कारगर है. क्या आप जानते हैं कि लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों से दोगुना विटामिन-सी पाया जाता है. रोजाना पांच अलग-अलग तरह के फल-सब्जियां खाने से शरीर को 200 ग्राम विटामिन-सी मिलता है.

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सौंफ- सौफ में करीब 20 प्रतिशत विटामिन-सी पाया जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने वाले व्हाइड ब्लड सेल्स जेनरेट होते हैं. शरीर को बीमारियों से दूर रखने में सौंफ बेहद कारगर होता है.

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यॉगर्ट- यॉगर्ट में मौजूद प्रोबायोटिक तत्व शरीर को दूषित होने से बचाता है और संक्रमण से जल्दी रिकवरी में भी मदद करता है. यॉगर्ट में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो डायजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त रखते हैं.

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ग्रीन टी- ग्रीन टीन न सिर्फ तेजी से वजन घटाने में कारगर होती है, बल्कि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक, ग्रीन टी ऑक्सीडेंट और रेडिकल्स से भी हमारा बचाव करती है.

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शकरकंद- सर्दियों में शकरकंद (स्वीट पटैटो) खाने के भी कई बड़े फायदे होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में कोशिकाओं के फंक्शन को दुरुस्त करते हैं.

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लहसुन- लहसुन को सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाव के लिए इसका सेवन लाभदायक है. लहसुन में कैल्शियम, पोटेशियम और सल्फ्यूरिक कंपाउंड होते हैं जो अवांछित बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

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हल्दी- अमूमन सभी सब्जियों में इस्तेमाल होने वाली हल्दी भी शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है. हल्दी का सेवन इंफेक्शन से लड़ने और सूजन को दूर करने में मदद करता है.

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साल्मन फिश- साल्मन फिश एक सूपरफूड है. इसे प्रोटीन के उच्च स्त्रोत के रूप में जाना जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन फिश टी-सेल्स को एक्टिव करने के लिए जरूरी होते हैं. शरीर में टी-सेल्स जितने ज्यादा होंगे, आपके बीमार होने की संभावना उतनी कम होगी.

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ऑयस्टर्स- ऑयस्टर्स एक बेहतरीन सी फूड होता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ई और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी कोशिकाओं का ख्याल रखते हैं.

Photo: Pacific oysters

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ब्रसल्स स्प्राउट- ब्रसल्स स्प्राउट न सिर्फ बहुत कम कैलोरी के साथ शरीर को जरूरी पोषक तत्व देता है, बल्कि ये शरीर में डैमेज हुए सेल्स को भी रिकवर करता है. विटामिन-सी की पर्याप्त जरूरत के लिए आपको रोज आधा कप ब्रसल्स स्प्राउट खाना चाहिए.

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