scorecardresearch
 

Farm Machinery Solutions App: अब किराए पर मिलेंगे कृषि यंत्र, FARMS ऐप पर ऐसे करना होगा रजिस्‍ट्रेशन

Agricultural Machinery: भारत में बड़े पैमाने पर लघू और सीमांत किसान रहते हैं. उनके लिए महंगे कृषि यंत्रों को खरीदना आसान नहीं है. इसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने FARMS- Farm Machinery Solutions App लॉन्च किया था. किसान भाई अब इस ऐप के माध्यम से कृषि यंत्रों को किराए पर ले सकते हैं. इससे किसानों के लिए खेती करना आसान हो जाएगा, साथ ही मुनाफे में भी इजाफा होगा.

FARMS- Farm Machinery Solutions App FARMS- Farm Machinery Solutions App
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किराए के अलावा अनुदानित राशि पर भी कृषि यंत्र उपलब्ध
  • कृषि यंत्रों के लिए फार्म मशीनरी बैंकों भी स्थापना

FARMS- Farm Machinery Solutions App: किसान जैसे-जैसे परपंरागत तरीके की खेती से इतर नए जमाने की फसलों और तकनीकों की तरफ रूख कर रहे हैं, वैसे-वैसे खेती-किसानी में कृषि यंत्रों के उपयोग की मांग भी बढ़ी है. आज के दौर में बिना कृषि यंत्रों के खेती की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. ऐसे में कई राज्य सरकारें अपने यहां के किसानों को अनुदान या किराए पर कृषि यंत्रों को मुहैया करा रही है.

भारत में बड़े पैमाने पर लघु और सीमांत किसान रहते हैं. उनके लिए महंगे कृषि यंत्रों को खरीदना आसान नहीं है. इसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने FARMS- Farm Machinery Solutions App लॉन्च किया था. किसान अब इस ऐप के माध्यम से कृषि यंत्रों को किराए पर ले सकते हैं. इससे किसानों के लिए खेती करना आसान हो जाएगा, साथ ही मुनाफे में भी इजाफा होगा.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इस ऐप को भारत सरकार के कृषि और कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है. किसान भाई इस ऐप के माध्यम ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर जैसे तमाम मशीनरी किराए पर ले सकते हैं. सबसे पहले किसानो को इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा, फिर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.अगर किसान कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) किराए पर लेना चाहते हैं, तो उसे यूजर कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर मशीनरी किराए पर देना चाहते हैं, तो सर्विस प्रोवाइडर की कैटेगरी में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिलहाल ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है.

FARMS- Farm Machinery Solutions App

इस ऐप में दी जा रही है ये सुविधाएं

किराए पर कृषि यंत्र
अनुदान पर कृषि यंत्र
नजदीकी सीएचसी सेंटर की जानकारियां
खेती-किसी के बारे में मूलभूत जानकारियां

फार्म मशीनरी बैंकों की भी सरकार कर रही है स्थापना

भारत सरकार का मुख्य लक्ष्य आने वाले समय में किसानों की आय दोगुनी करने का है. इसके लिए सबसे बड़ी जरूरत है कि छोटे और सीमांत किसान भी खेती की नई तकनीकों और नई कृषि योजनाएं का उपयोग करें. किसान सब्सिडी यंत्र खरीद सकें, इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर ग्राम पंचायतों में CHC सेंटर की सहायता से फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर काम कर रही है. इन बैंकों की मदद से भी किसान भाई सस्ते और अनुदानित दामों पर कृषि यंत्र ले सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें