scorecardresearch
 

PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को सरकार देगी 36 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम!

Farmer's Govt. Scheme: इस रकम को पेंशन के रूप में सरकार किसानों को देती है और हर महीने 3 हजार रुपये मिलते हैं. पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसानों को बहुत ही मामूली राशि हर साल जमा करानी होती है.

X
PM Kisan Mandhan Yojana
PM Kisan Mandhan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर महीने मिलेंगे तीन हजार रुपये
  • किसानों को जमा करानी होगी मामूली रकम

PM Kisan Mandhan Yojana: भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन इसके बावजूद भी किसानों की माली हालत ज्यादा अच्छी नहीं है. हर साल बड़ी संख्या में किसान आर्थिक नुकसान की वजह से आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाते हैं. केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई अहम योजनाएं चलाती है, जिसमें एक पीएम किसान मानधन योजना भी है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर साल 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि, इस रकम को पेंशन के रूप में सरकार किसानों को देती है और हर महीने 3 हजार रुपये मिलते हैं.

पेंशन के लिए जमा करने होंगे मामूली पैसे
पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसानों को बहुत ही मामूली राशि हर साल जमा करानी होती है. 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी किसान इस योजना का फायदा उठा सकता है. उम्र के हिसाब से किसान द्वारा हर महीने जमा की जाने वाली राशि तय की जाती है. यह राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये महीने के बीच में आती है. बता दें कि पेंशन फंड भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा इसकी देखरेख की जाती है. 

पीएम किसान मानधन योजना के मुताबिक, जिस किसान की उम्र 18 साल से लेकर 29 साल के बीच में है, उसे 55 रुपये से लेकर 109 रुपये के बीच में जमा करने होते हैं. 30 साल से 39 साल की उम्र वाले किसानों को हर महीने 110 रुपये से लेकर 199 रुपये के बीच में किस्त देनी होती है. 

इसके अलावा, जो किसान 40 साल की उम्र में इस योजना को लेता है, उसे हर महीने 200 रुपये जमा करवाने होते हैं. जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, तब सरकार की ओर से हर साल 36 हजार रुपये और हर महीने तीन हजार रुपये की राशि दी जाती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें