scorecardresearch
 

अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपने पहले भाषण में ट्रंप ने क्या कहा, जानिए

अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की जनता का शुक्रिया अदा किया है. चुनाव नतीजे आने के बाद ट्रंप ने अमेरिका की जनता को संबोधित किया.

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
17:06

अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की जनता का शुक्रिया अदा किया है. चुनाव नतीजे आने के बाद ट्रंप ने अमेरिका की जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा, 'मैं अमेरिका से बहुत प्यार करता हूं. मैं सभी अमेरिकी नागरिकों का राष्ट्रपति हूं. मेरी जीत उनकी है जो अमेरिका से प्यार करते हैं. हमारा चुनाव प्रचार नहीं था, बल्कि एक अभियान था. हम अपने देश का पुनर्निर्माण करेंगे. अभियान पर हमारा काम अब शुरू होगा. हर अमेरिकी का सपना पूरा करेंगे.'

ट्रंप ने कहा, 'हमारे पास एक महान इकोनॉमिक प्लान है. हम अपनी अर्थव्यवस्था को दोगुना कर देंगे. हम और बेहतर और शानदार अमेरिका बनाएंगे. हम बेहतर भविष्य की तरफ बढेंगे. एक साथ काम करके हम अमेरिका के सपने को पूरा करेंगे. मेरा आपसे वादा है कि हम अच्छा काम करेंगे.'

चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के बारे में ट्रंप ने कहा, 'हिलेरी ने अच्छी लड़ाई लड़ी. नतीजे आने के बाद हिलेरी ने फोन कर बधाई दी. हिलेरी ने देश की सेवा की है.' ट्रंप ने कहा कि हम सभी से दोस्ती करेंगे, दुश्मनों से भी. हर देश से अच्छे संबंध बनाएंगे.

ट्रंप ने अपने माता-पिता और बहनों का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, 'मेरा परिवार बहुत शानदार है. मेरे माता-पिता से मैंने बहुत सीखा है. पत्नी लारा को दिल से शुक्रिया अदा करता हूं.' अपने सियासी सफर के बारे में ट्रंप ने कहा कि यह बहुत कठिन था. राजनीति आसान नहीं है.

अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन को हराकर इतिहास रच दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें