scorecardresearch
 

न्यूयॉर्क आतंकी हमले के बाद बोले ट्रंप- खत्म कर देंगे ग्रीन कार्ड लॉटरी सिस्टम

उज्बेक मूल के सेईपोव ने बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी में पैदल चलने वालों और बाइक तथा साइकिल चालकों के लिए तय रास्ते पर एक ट्रक घुसा दिया था, जिससे कुचल कर आठ लोगों की मौत हो गई और करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे लोकप्रिय ग्रीन कार्ड लॉटरी सिस्टम को खत्म कर देंगे. ट्रंप का बयान उस परिप्रेक्ष्य में आया है, जिसके तहत आईएसआईएस से प्रभावित एक उज्बेक व्यक्ति ने ग्रीन कार्ड लॉटरी सिस्टम के तहत अमेरिका में प्रवेश लेकर न्यूयॉर्क में हमला कर दिया. इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई. 9 सितंबर 2011 के बाद न्यूयॉर्क में यह सबसे बड़ा हमला है.

उज्बेक मूल के सेईपोव ने बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी में पैदल चलने वालों और बाइक तथा साइकिल चालकों के लिए तय रास्ते पर एक ट्रक घुसा दिया था, जिससे कुचल कर आठ लोगों की मौत हो गई और करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए थे.

कैबिनेट मीटिंग से पहले ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि मैं डायवर्सिटी लॉटरी प्रोग्राम को खत्म करने की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा हूं. ट्रंप ने हमले को अंजाम देने वाले उज्बेक आतंकी को जानवर बताया.

हालांकि व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि उसने यात्रा प्रतिबंध सूची में उज्बेकिस्तान को शामिल करने को नहीं कहा है. हालांकि न्यूयॉर्क आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में उसने इसकी संभावना पूरी तरह से खारिज नहीं की. इस हमले को मध्य एशियाई देश के एक वैध प्रवासी ने अंजाम दिया. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सराह सैंडर्स ने कहा, यात्रा प्रतिबंध को देखा जा सकता है लेकिन अभी हमने इसकी मांग नहीं की है.

बहरहाल, सैंडर्स ने इसकी संभावना से इनकार भी नहीं किया है. सवालों के जवाब में सैंडर्स ने यात्रा प्रतिबंध की सूची में उज्बेकिस्तान को पहले शामिल नहीं किए जाने के फैसले का बचाव किया. उन्होंने कहा कि यात्रा प्रतिबंध वाली सूची में देशों को शामिल करने या न करने के बारे में तय करने के लिए अमेरिका कई मानदंडों को देखता है. उसे उज्बेकिस्तान को अब तक उन देशों की फेहरिस्त में नहीं माना जा रहा था, लेकिन मैं कह रही हूं कि इसकी संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

अमेरिका आने वाले वैध प्रवासी सैफुल्लु सेईपोव द्वारा आतंकी हमले को अंजाम दिए जाने की पृष्ठभूमि में सेंडर्स ने कड़ी निगरानी के महत्व को रेखांकित किया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संदिग्ध सैफुल्लु सेईपोव को गुआंतनामो बे में स्थित आतंकियों के हिरासत केंद्र में भेजने के विचार का समर्थन किया.

क्या है ग्रीन कार्ड लॉटरी सिस्टम

1990 में शुरू किए गए ग्रीन कार्ड लॉटरी सिस्टम उन देशों के लोगों को दिया जाता है, जिनके यहां सामान्य तौर पर मेरिट बेस्ड कैंडिडेट नहीं होते हैं. इस प्रोग्राम का मकसद विभिन्न मूल के लोगों को अमेरिका में जगह देना है. इसके तहत विभिन्न मूल के लोगों को कार्ड देकर स्थायी तौर पर रहने का अधिकार दिया जाता है. अमेरिका में इसे ग्रीन कॉर्ड  कहा जाता है.

ट्रंप ने कहा कि वे अमेरिकी इमिग्रेशन सिस्टम को मेरिट आधारित बनाना चाहते हैं और वे नहीं चाहते हैं अप्रवासी अपना परिवार लेकर अमेरिका आए. ट्रंप ने इस आशय के संबंध में होमलैंड सिक्योरिटी को आदेश दिए हैं.

एक सीरीज में किए गए ट्वीट में ट्रंप ने सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक स्कूमर पर निशाना साधा, स्कूमर ने मेरिट आधारित इमिग्रेशन सिस्टम का विरोध किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें