scorecardresearch
 

बोस्टन जाने से पहले ओबामा को भेजी गई जहरीली चिट्ठी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भेजे गए एक पत्र में ‘संदिग्ध पदार्थ’ पाया गया है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ओबामा को भेजा गया संदिग्ध खत खतरनाक जहर रायसिन से लैस है.

X
बराक ओबामा बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भेजे गए एक पत्र में ‘संदिग्ध पदार्थ’ पाया गया है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ओबामा को भेजा गया संदिग्ध खत खतरनाक जहर रायसिन से लैस है.

अमेरिकी खुफिया सेवा के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘16 अप्रैल, 2013 को अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम भेजे गए पत्र में संदिग्ध पदार्थ मिला है. यह पदार्थ व्हाइट हाउस की मेल स्क्रीनिंग सुविधा में पाया गया.’

क्‍या होता है रायसिन?
रायसिन एक पौधे के बीज से बनता है जिसकी थोड़ी खुराक किसी आदमी की जान लेने के लिए काफी है. ऐसा ही एक खत एक सीनेटर को भी मिलने की तस्दीक हुई है. सीक्रेट सर्विस ने बुधवार को बताया कि उसी दिन सीनेट के मेल रूम में भी एक पत्र मिला. दोनों ही चिट्ठियां मंगलवार को आई हैं. दोनों ही चिट्ठियों को अतिरिक्त परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं में भेजा गया.

गौरतलब है कि 11 सितंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सीनेटरों को भेजे गए पत्र में एंथ्रेक्स वायरस पाया गया था. तब से सांसदों को भेजी जानी वाली हर तरह की डाक सामग्री की जांच की जाती है. एंथ्रेक्स के खतरे के मद्देनजर ही ‘सीक्रेट सर्विस व्हाइट हाउस मेल स्क्रीनिंग फैसिलिटी’ की स्थापना की गई थी, जो व्हाइट हाउस परिसर के निकट नहीं है, बल्कि अलग है. इसके जरिए व्हाइट हाउस को सभी पत्र जाते हैं.

चिट्ठियों के पीछे कौन?

इन चिट्ठियों के पीछे कौन है, इसका पता नहीं चला है. लेकिन सूत्रों का कहना है कि एक संदिग्ध की तलाश इस मामले में की जा रही है. साथ ही संदेहास्पद पैकेट मिलने के बाद सीनेट के दफ्तर का कुछ हिस्सा खाली करा दिया गया है.

बीते सोमवार को बोस्टन मैराथन के दौरान किए गए दोहरे बम धमाकों के बाद से व्हाइट हाउस की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दोहरे बम धमाकों के पीड़ितों के लिए आयोजित एक सभा को संबोधित करने की खातिर गुरुवार को बोस्टन जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति वहां एक सर्वधर्म सभा में शामिल होंगे. सोमवार को बोस्टन में वाषिर्क मैराथन के दौरान हुए दोहरे बम धमाकों में तीन लोग मारे गए और 176 अन्य घायल हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें