scorecardresearch
 

मेडिसन स्क्वायर से हाउडी मोदी तक, ओबामा-ट्रंप और बाइडेन, मोदी के किस US दौरे पर क्या हुआ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अमेरिका में हैं और शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. 2014 से अबतक पीएम मोदी सात बार अमेरिका गए हैं, हर बार कुछ ना कुछ खास हुआ है.

X
PM Narendra Modi in America (File Photos) PM Narendra Modi in America (File Photos)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का अमेरिका दौरा
  • आज जो बाइडेन से मुलाकात

PM Modi in America: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संकट काल में अपनी पहली बड़ी विदेश यात्रा पर अमेरिका पहुंचे हैं. साल 2019 के बाद पीएम मोदी का ये पहला अमेरिकी दौरा है, जहां शुक्रवार को उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से होनी है. साल 2014 में प्रधानमंत्री पद पर आने के बाद नरेंद्र मोदी कुल 7 बार अमेरिकी दौरे पर गए हैं, जहां वह तीन राष्ट्रपतियों के समक्ष आ चुके हैं. 

पीएम मोदी के अबतक के अमेरिकी दौरे की खास बातें क्या रही हैं, एक नज़र डालिए...

•    2014 में सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने सितंबर में अमेरिका का दौरा किया था. तब अमेरिका पहुंचने पर पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क के मशहूर मेडिसन स्क्वायर गार्डन में हज़ारों भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था. इस इवेंट में कई अमेरिकी नेताओं ने भी शिरकत की थी. 

•    इसके बाद पीएम मोदी की मुलाकात तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा से हुई थी. दोनों नेताओं ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक पर सहमति जताई थी. 2015 में पीएम मोदी ने सिलिकॉन वैली का दौरा किया था, वहां फेसबुक के मार्क ज़करबर्ग से भी मीटिंग हुई थी. 


•    इसके बाद 2016 के दौरे पर भी जब पीएम मोदी अमेरिका पहुंचे थे, तब बराक ओबामा प्रशासन ने भारत को ‘’Major Defence Partner’’ का दर्जा दिया था. बराक ओबामा के साथ पीएम मोदी की दोस्ती खास थी, यही कारण रहा कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ‘मित्र बराक’ का जिक्र किया था. 

•    बराक ओबामा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप के साथ भी पीएम मोदी के संबंध बेहतर थे. 2017 में हुई इस मुलाकात के बाद अमेरिका ने भारत को एयरक्राफ्ट देने पर मुहर लगाई थी. अंत में पीएम मोदी का 2019 में आखिरी अमेरिकी दौरा हुआ था. 

•    पीएम मोदी ने 2019 के दौरे में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था, जहां डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहे थे. करीब एक लाख लोगों के सामने ये आयोजन हुआ था, जिसमें पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती दुनिया ने देखी थी.

•    अब पीएम मोदी का ये सातवां दौरा है, जहां वह जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता अभी तक कई बार फोन पर बात कर चुके हैं लेकिन ये पहली आमने-सामने वाली मुलाकात है. दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच अफगानिस्तान, आतंकवाद और कोरोना संकट को लेकर बात हो सकती है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत कई कंपनियों के सीईओ से मिलकर कर चुके हैं. पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मीटिंग की है, साथ ही ऑस्ट्रेलिया-जापान के पीएम से भी मिले हैं. पीएम मोदी के दौरे के अंत संयुक्त राष्ट्र में संबोधन के साथ होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें