scorecardresearch
 

Russia Ukraine War: खारकीव में रूस ने किया मिसाइल अटैक, अस्पताल तबाह, 8 की मौत

यूक्रेन के खारकीव में रूस के हमले लगातार जारी हैं. मंगलवार को रूसी हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. नवीन कर्नाटक का रहने वाला था और यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था.

X
खारकीव में हमले में तबाह हुए सैन्य वाहन. (फाइल फोटो) खारकीव में हमले में तबाह हुए सैन्य वाहन. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खारकीव यूक्रेन का दूसरा बड़ा शहर
  • सोमवार को भी खारकीव में हुआ था हमला

रूस ने यूक्रेन के खारकीव में फिर हमला किया. बताया जा रहा है कि ये मिसाइल हमला आवासीय क्षेत्र में किया गया. इस हमले में अस्पताल भी चपेट में आ गया. इस हमले में 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. 

खारकीव में रूसी एयरस्ट्राइक के बाद कर्फ्यू लगाया गया है. खारकीव में रूस के हमले लगातार जारी हैं. कर्फ्यू शाम 4 बजे से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. लोगों के सड़क पर निकलने और कार का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई है. नागरिकों से सावधान रहने आर अलार्म बजने पर शेल्टर में जाने के लिए कहा गया है. 

खारकीव में भारतीय छात्र की मौत

इससे पहले मंगलवार को खारकीव में रूसी हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. भारतीय छात्र नवीन कर्नाटक का रहने वाला था. वह खारकीव में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था. 

सोमवार को भी खारकीव में हुआ था हमला

इससे पहले सोमवार को भी रूस ने यूक्रेन के खारकीव में रॉकेट हमला किया था. यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने बताया था कि इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई. खारकीव में रूस की सेना रविवार को दाखिल हुई थी. इस दौरान रूसी सेना ने जमकर फायरिंग भी की थी. इस दौरान यूक्रेन के सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई भी की थी. 

यूक्रेन के अधिकारियों का दावा है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में प्रवेश कर लिया है. ये लड़ाई अब सड़कों पर आ चुकी है. क्योंकि रूसी सैनिक हथियार लेकर खारकीव की सड़कों पर घूम रहे हैं. यहां हालात काफी भयावह हो चुके हैं.

खारकीव यूक्रेन का दूसरा बड़ा शहर

खारकीव यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. 1654 में स्थापित खारकीव, यूक्रेन का पहला शहर है जहां सोवियत सत्ता की घोषणा की गई और सोवियत सरकार का गठन हुआ. दिसंबर 1919 से जनवरी 1934 तक, खारकीव यूक्रेनी सोवियत समाजवादी गणराज्य की पहली राजधानी थी, जिसके बाद राजधानी बदलकर कीव में स्थानांतरित हो गई.

वर्तमान में खारकीव यूक्रेन का एक प्रमुख सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और शैक्षिक, परिवहन और औद्योगिक केंद्र है, जिसमें 6 संग्रहालय, 7 थिएटर और 80 पुस्तकालय हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें