scorecardresearch
 

चीन में भूकंप के बाद पहाड़ों में फंस गया शख्स, 17 दिन बाद किया गया रेस्क्यू

चीन में पांच सितंबर को शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई थी. भूकंप में 93 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 400 से अधिक लोग घायल हुए थे. भूकंप के 17 दिनों बाद बुधवार को एक शख्स को पहाड़ियों के बीच से रेस्क्यू किया गया है. फिलहाल शख्स का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

X
चीन में भूकंप के बाद राहत बचाव कार्य जारी चीन में भूकंप के बाद राहत बचाव कार्य जारी

चीन के सिचुआन प्रांत में 5 सितंबर को आए शक्तिशाली भूकंप के 17 दिन बाद एक शख्स को पहाड़ियों के बीच से सकुशल रेस्क्यू किया गया है. 28 साल के इस शख्स का नाम गान यू (Gan Yu) है, जो चीन के एक हाइड्रोपावर स्टेशन का कर्मचारी है. 

चीन में पांच सितंबर को आए शक्तिशाली भूकंप में 93 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 400 से अधिक लोग घायल हुए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी. 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सिचुआन की लुडिंग काउंटी के हाइड्रोपावर स्टेशन पर काम करने वाले इस शख्स गान यू को बुधवार को स्थानीय ग्रामीण ने बचाया. फिलहाल, इस शख्स का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

सरकारी समाचार चैनल चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) की ओर से पोस्ट किए गए वीडियो के मुताबिक, नी ताइगाओ नाम के एक स्थानीय ग्रामीण ने स्थानीय पहाड़ियों से वाकिफ होने की वजह से बचाव अभियान में शामिल होने का फैसला किया. बाद में नी ताइगाओ ने ही गान यू को ढूंढ निकाला.

जंगली फल खाकर रहा जिंदा

सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार सुबह नी को पहाड़ियों से किसी की आवाज सुनाई दी. यह शख्स मदद के लिए चिल्ला रहा था. पास जाने पर उन्हें पहाड़ियों में गान यू मिला. बाद में गान ने बताया कि वह जंगली फल खाकर और झरने का पानी पीकर जिंदा रह पाया. 

अस्पताल के वाइस प्रेजिडेंट वु हॉन्ग का कहना है कि गान को कई फ्रैक्चर हुए हैं और उसे इंफेक्शन भी हुआ है. लेकिन शारीरिक कमजोरी के बावजूद उसकी हालत स्थिर है.

बता दें कि पांच सितंबर को जब लुडिंग में भूकंप आया तो गान और उसके सहकर्मियों ने भागने के बजाए हाइड्रोपावर स्टेशन में अपनी पोस्ट पर ही तैनात रहने का फैसला किया ताकि वे स्थानीय ग्रामीणों की मदद कर सकें. उनके सहकर्मियों को आठ सितंबर को रेस्क्यू किया गया था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें